logo-image

Bihar Board Result 2019: BSEB 10वीं का रिजल्ट हुआ घोषित, यहां करे रिजल्ट चेक

बिहार बोर्ड 10वीं का रिजल्ट इसी पेज पर चेक करें.

Updated on: 06 Apr 2019, 02:47 PM

नई दिल्ली:

बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (BSEB) ने 10वीं का रिजल्ट घोषित कर दिया है. बिहार बोर्ड (बिहार मैट्रिक रिजल्ट) 10वीं रिजल्ट की आधिकारिक घोषणा हो चुकी है. छात्र बिहार बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट biharboard.ac.in और biharboardonline.bihar.gov.in पर लॉग इन करके अपने स्कोरकार्ड की जांच और डाउनलोड कर सकते हैं. वैकल्पिक रूप से, छात्र बिना किसी परेशानी के अपने BSEB Board 10th रिजल्ट देखने के लिए छात्र NEWS STATE के Result Page पर जा सकते हैं. 

अपना रिजल्ट देखने के लिए यहां क्लिक करें- Click Here

इस बार BSEB की परीक्षा में 13 लाख 20 हजार 36 छात्र हुए पास, 80.70 प्रतिशत रिजल्ट रहा. 16 लाख बच्चे परीक्षा में शामिल हुए थे.

यह भी पढ़ें: Bihar Board 10th Result: यहां देखिए बिहार बोर्ड 18 Toppers के नाम

पूरे राज्य में प्रथम स्थान सावन राज भारती, सिमुलतला के छात्र हैं  ने 97.2प्रतिशत अंक हासिल किए. इसके अलावा, रॉबिन राज, ने 96.6 फीसदी अंक हासिल किए हैं. तीसरे स्थान पर प्रियांशु राज ने 96.2 फीसदी अंक और चौथे स्थान पर संयुक्त रुप से तीन लोग एक साथ रहे. पांचवें स्थान पर हर्ष कुमार, रौशन कुमार दो छात्रों ने संयुक्त रुप से कब्जा किया.

अध्यक्ष आनंद किशोर ने कहा, वर्ष 2017 में ही लक्ष्य रखा था कि सबसे उत्कृष्ट बोर्ड बनाना है, नई तकनीक और परीक्षा प्रणाली का लाभ छात्रों को मिला. अप्रैल में पहली बार देश के किसी बोर्ड में रिजल्ट मैट्रिक का घोषित हुआ. बिहार में एक कीर्तिमान है. मात्र 179 रिजल्ट पेंडिंग हैं. 

यह भी पढ़ें: Bihar board 10th result 2019 Declared : 13 लाख बच्चे हुए सफल, 80.70 प्रतिशत रहा रिजल्ट

रिजल्ट जारी करने के लिए शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव आरके महाजन बीएसईबी पहुंचे थें, साथ ही अध्यक्ष आनंद किशोर भी मौजूद हैं. बिहार बोर्ड रिजल्ट इस बार रिकार्ड 29 दिनों में जारी किया गया है. 

न्यूज स्टेट पर बिहार बोर्ड का रिजल्ट पाने के लिए यहां Roll Number डालें- Click Here

बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (BSEB) के बारे में (About Bihar School Examination Board)

बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (BIHAR SCHOOL EXAMINATION BOARD) को मुख्य रूप से बीएसईबी (BSEB) के नाम से जाना जाता है. BSEB एक प्राइमरी एजेंसी है, जो बिहार (BIHAR) में माध्यमिक (secondary) और उच्चतर माध्यमिक विद्यालय (higher secondary school) स्तरों पर बोर्ड परीक्षा का आयोजन करता है. BSEB 10वीं के छात्रों के लिए मैट्रिक परीक्षा (BIHAR MATRIC EXAM) और 12वीं के छात्रों के लिए इंटरमीडिएट (intermediate) की परीक्षा फरवरी और मार्च में आयोजित करता है.