News Nation Logo
Banner

Bihar Board 10th result 2019 Declared Live Updates : टॉप 5 में एक ही स्कूल के बच्चे, जानें कौन सा है स्कूल, यहां देखें रिजल्ट

यहां चेक करें बिहार बोर्ड मैट्रिक रिजल्ट : बिहार स्कूल शिक्षा बोर्ड (BSEB) आज बिहार बोर्ड 10वीं का रिजल्ट घोषित करने जा रहा है.

Written By : Rajnish Sinha | Edited By : Deepak Pandey | Updated on: 06 Apr 2019, 01:34:13 PM
फाइल फोटो

फाइल फोटो

नई दिल्ली:

यहां चेक करें बिहार बोर्ड मैट्रिक रिजल्ट : बिहार स्कूल शिक्षा बोर्ड (BSEB) आज बिहार बोर्ड 10वीं का रिजल्ट घोषित करने जा रहा है. बिहार बोर्ड (बिहार मैट्रिक रिजल्ट) 10वीं रिजल्ट की आधिकारिक घोषणा के तुरंत बाद छात्र बिहार बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट biharboard.ac.in और biharboardonline.bihar.gov.in पर लॉग इन करके अपने स्कोरकार्ड की जांच और डाउनलोड कर पाएंगे. वैकल्पिक रूप से, छात्र बिना किसी परेशानी के अपने BSEB Board 10th रिजल्ट देखने के लिए छात्र NEWS STATE के Result Page पर जा सकते हैं. छात्रों की सुविधा के लिए, हमने स्टेप-टू-स्टेप गाइड बनाई है जिसके माध्यम से उम्मीदवार नीचे अपना रिजल्ट देख सकते हैं.

11 अप्रैल से 16 अप्रैल के बीच कंपार्टमेंटल परीक्षा का फॉर्म भरे जाएंगे. मई में कंपार्टमेंटल परीक्षा होगी और जून में इसका रिजल्ट जारी होगा. 

9 से 18 अप्रैल तक स्क्रूटनी होगी. कमार्टमेंटल परीक्षा का आयोजन होगा. 11 अप्रैल से 16 अप्रैल के बीच कंपार्टमेंटल परीक्षा का फॉर्म भरे जाएंगे.

चौथे स्थान पर संयुक्त तीन टॉपर भी सिमुलतला के छात्र हैं. उन्हें 96 प्रतिशत अंक मिले हैं. पांचवां स्थान भी 2 छात्र हर्ष कुमार, रोशन कुमार भी इसी स्कूल के हैं. 


 

सिमुलतला स्कूल के ही प्रियांशु राज तीसरे स्थान पर रहे. उन्हें 96.2 प्रतिशत अंक मिला है.

सिमुलतला स्कूल के छात्र सावन राज भारती ने 10वीं में टॉप किया है. उन्हें 97.2 प्रतिशत अंक मिले हैं. 483 अंक लेकर दूसरे नंबर पर इसी स्कूल के रॉबिन राज रहे. उनका कुल प्रतिश 96.6 है.

पूरे राज्य में प्रथम स्थान सावन राज भारती, सिमुलतला के छात्र हैं. 97.2प्रतिशत

पूरी परीक्षा के दौरान 162 परीक्षार्थियों को निष्कासित कर दिया गया. इसके अलावा 55 लोगों को पकड़ गया, जो दूसरों के नाम पर परीक्षा दे रहे थे.

इस साल 10वीं बोर्ड की परीक्षा कुल 16 लाख, 60 हजार, 609 परीक्षार्थियों ने दी थी. बोर्ड की परीक्षा 21 फरवरी से 28 फरवरी तक हुई थी. इसके लिए पूरे राज्यभर में कुल 1418 परीक्षा केंद्र बनाए गए थे.

बिहार बोर्ड का रिजल्ट रिकोर्ड 29 दिन में जारी हुआ है. इस बार के रिजल्ट में कुछ बदलाव भी किया गया था. 

अध्यक्ष आनंद किशोर ने कहा, वर्ष 2017 में ही लक्ष्य रखा था कि सबसे उत्कृष्ट बोर्ड बनाना है, नई तकनीक और परीक्षा प्रणाली का लाभ छात्रों को मिला. अप्रैल में पहली बार देश के किसी बोर्ड में रिजल्ट मैट्रिक का घोषित हुआ. बिहार में एक कीर्तिमान है. मात्र 179 रिजल्ट पेंडिंग हैं. 

13 लाख 20 हजार 36 छात्र हुए पास, 80.70 प्रतिशत रिजल्ट रहा. 16 लाख बच्चे परीक्षा में शामिल हुए थे. 

बिहार बोर्ड ने जारी किया 10वीं का रिजल्ट.

शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव आरके महाजन बीएसईबी पहुंचे. अध्यक्ष आनंद किशोर भी मौजूद हैं. कुछ ही देर में मैट्रिक का रिजल्ट जारी होगा.

बिहार बोर्ड की साइट BSEB नहीं खुल रही है. एक बार फिर हम आपको बता दें कि सबसे पहले रिजल्ट देखने के लिए News State के बोर्ड रिजल्ट पेज पर चेक करें. इसे आप मोबाइल पर भी देख सकते हैं.

बिहार बोर्ड की 10वीं का रिजल्ट कुछ देर में जारी होगा. सूत्रों के हवाले से मिली खबर के अनुसार, 80 फीसदी से ज्यादा छात्र सफल हुए हैं. इस बार का रिजल्ट पिछले साल से 15 फीसदी ज्यादा रहेगा.

बिहार के विद्यार्थियों के लिए बड़ी खबर : सबसे पहले रिजल्ट देखने के लिए News State के बोर्ड रिजल्ट (Board Result) पेज पर विजिट करें.

सूत्रों के मिली जानकारी के अनुसार, थोड़ी देर में ही बिहार बोर्ड की 10वीं का रिजल्ट आ जाएगा.

First Published : 06 Apr 2019, 12:05:00 PM

For all the Latest Education News, Exams Result News News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो