News Nation Logo

Bihar Board 10th (Matric) Result 2020: शुक्रवार दोपहर जारी होगा बिहार बोर्ड 10वीं का रिजल्ट

Bihar Board 10th Result 2020: बिहार बोर्ड 10वीं के परीक्षार्थियों के लिए अच्छी खबर आ रही है. बिहार बोर्ड 10वीं (मैट्रिक) का रिजल्ट (Result) 22 मई यानि शुक्रवार के दोपहर घोषित किया जा सकेगा.

News Nation Bureau | Edited By : Sushil Kumar | Updated on: 22 May 2020, 06:49:19 AM
board exam 39

प्रतीकात्मक फोटो (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

Bihar Board 10th Result 2020: बिहार बोर्ड 10वीं के परीक्षार्थियों के लिए अच्छी खबर आ रही है. बिहार बोर्ड 10वीं (मैट्रिक) का रिजल्ट (Result) 22 मई यानि शुक्रवार के दोपहर घोषित किया जा सकेगा. छात्रों को थोड़ा और इंतजार करना पड़ेगा. बोर्ड द्वारा उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन लगभग पूरा हो चुका है. परिणाम जारी करने से पहले बोर्ड द्वारा अन्य बची औपचारिकताओं जैसे टॉपर्स की कॉपियों का सत्यापन, टॉपर्स का वीडियो कॉल के जरिए साक्षात्कार भी पूरा करने के बाद ही परिणाम घोषित किए जाएंगे. छात्र बिहार बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट bsebinraneteredu.in, biharboardonline.bihar.gov.in और bsebbihar.com पर बिहार बोर्ड मैट्रिक परिणाम 2020 की जांच कर सकेंगे.

यह भी पढ़ें- छत्तीसगढ़: सोनिया ने ‘किसान न्याय’ योजना की शुरुआत की, कहा- ये राजीव को सच्ची श्रद्धांजलि

टॉपर्स घोटाला फिर ना हो इस वजह से हुई देरी

सूत्रों से जानकारी मिली है कि बोर्ड टॉपर्स मामले में पिछले सालों की तरह कोई गड़बड़ी नहीं चाहता है. इसलिए हर तरह से दो तीन बार वेरीफाई करने के बाद ही रिजल्ट जारी किया जाएगा. काफी गुप्त तरीके से रिजल्ट जारी करने की प्रक्रिया अपनाई जा रही है. अध्यक्ष आनंद किशोर पूरी तरह से खुद हर पहलुओं पर नजर रख रहे हैं. कई कर्मचारियों को देर तक रुकने के लिए भी कहा गया है.

यह भी पढ़ें- अमिताभ बच्चन ने नाती अगस्त्य के साथ उठाए डंबल, शेयर की एनर्जेटिक तस्वीर

ऐसे चेक करें बिहार बोर्ड 10वीं का रिजल्ट (Step Wise Guide To check Results)

Step 1. बिहार बोर्ड हाई-स्कूल (10वीं) का रिजल्ट चेक करने के लिए सबसे पहले News nation की वेबसाइट https://www.newsnationtv.com/education/board-results?ref=ns-nav पर विजिट करें या इस लिंक पर क्लिक करें - Click Here
Step 2. एडमिट कार्ड पर लिखे रोल नंबर को दर्ज करें और Submit के बटन पर क्लिक करें.
Step 3. Submit के बटन पर क्लिक करते ही आपका रिजल्ट आपके सामने आ जाएगा.
Step 4. रिजल्ट को डाउनलोड कर Print Out करा लें.

10वीं की परीक्षा में प्रथम स्थान सावन राज भारती ने हासिल किया

बिहार बोर्ड 10वीं की परीक्षा में प्रथम स्थान सावन राज भारती ने हासिल किया. सावन राज भारती, सिमुलतला के छात्र हैं. सावन ने 97.2 प्रतिशत नंबर स्कोर किए. 483 अंक लेकर दूसरे नंबर पर इसी स्कूल के रॉबिन राज रहे. रॉबिन ने 96.6 % नंबर्स स्कोर किए. सिमुलतला स्कूल के ही प्रियांशु राज तीसरे स्थान पर रहे. उन्हें 96.2 प्रतिशत अंक मिला है. चौथे स्थान पर संयुक्त तीन टॉपर भी सिमुलतला के छात्र हैं. उन्हें 96 प्रतिशत अंक मिले हैं. पांचवां स्थान भी 2 छात्र हर्ष कुमार, रोशन कुमार भी इसी स्कूल के स्टूडेंट्स हैं.

कोरोना से बना देरी का कारण

BSEB के 10वीं के रिजल्ट में कोरोना वायरस के कारण लागू लॉकडाउन से देरी हुई. अगर लॉकडाउन न हुआ होता तो मार्च में ही रिजल्ट की घोषणा हो गई होती. जानकारी के मुताबिक कॉपियां चेक हो चुकी हैं. BSEB ने टॉपर्स के वेरिफिकेशन की तैयारी पूरी कर ली है और इनके इंटरव्यू की प्रक्रिया भी खत्म हो चुकी है. बोर्ड पहले ही इस बात की जानकारी दे चुका है कि मूल्यांकन होने के तुरंत बाद रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा. अब मूल्यांकन की प्रक्रिया खत्म हो चुकी है, ऐसे में रिजल्ट कभी भी जारी हो सकता है. हालांकि, बोर्ड ने इस बात की आधिकारिक जानकारी नहीं दी है कि बुधवार के दिन रिजल्ट जारी होगा. बता दें कि 17 फरवरी से 24 फरवरी तक हुई बिहार बोर्ड की 10वीं परीक्षा में करीब 15 लाख छात्रों ने हिस्सा लिया था.

For all the Latest Education News, Exams Result News News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

First Published : 21 May 2020, 06:28:02 PM