logo-image
लोकसभा चुनाव

UPSC Pre Exam Analysis: यूपीएससी प्रीलिम्स परीक्षा खत्म, एस्पिरेंट ने बताया कैसा था इस बार का पेपर

यूपीएससी का पेपर समाप्त होने के बाद स्टूडेंट्स ने पेपर के बारे में बताया है. एग्जाम खत्म होने के बाद उम्मीदवारों के रिएक्शन आने लगे हैं. पटना के एक अभ्यर्थी के अनुसार, इकोनॉमिक का सेक्शन थोड़ा मुश्किल था. 

Updated on: 16 Jun 2024, 07:27 PM

नई दिल्ली:

UPSC Pre Exam Analysis: संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) की प्रीलिम्स परीक्षा समाप्त हो चुकी है. सामान्य अध्ययन का पेपर सुबह 9:30 बजे से 11:30 बजे तक निर्धारित किया गया था, जबकि CSAT का पेपर दोपहर के सत्र में दोपहर 2:30 बजे से शाम 4:30 बजे तक हुआ था. इस परीक्षा के लिए लाखों स्टूडेंट्स ने रजिस्ट्रेशन किया था. पेपर समाप्त होने के बाद स्टूडेंट्स ने पेपर के बारे में बताया है. एग्जाम खत्म होने के बाद उम्मीदवारों के रिएक्शन आने लगे हैं. पटना के एक अभ्यर्थी के अनुसार, इकोनॉमिक का सेक्शन थोड़ा मुश्किल था. 

इस बार का पेपर थोड़ा आसाना तो थोड़ा मुश्किल

वहीं यूपीएससी उम्मीदवारों के लिए शिक्षक और सलाहकार दीपांशु सिंह ने बताया कि पिछले साल की तुलना में इस साल की परीक्षा थोड़ा आसान था. जियोग्राफी सेक्शन राजनीति दोनों के लिए, अनुच्छेदों और संवैधानिक प्रावधानों की जानकारी होनी चाहिए. इस बार परीक्षा में 'कॉलम मिलाने' जैसे प्रश्न अधिक थे. परीक्षा के पास स्टूडेंट्स को क्वेशन पेपर मिल सकता है. कुछ स्टूडेंट्स के लिए ये पेपर पहले से आसान था तो कुछ स्टूडेंट्स के लिए कुछ सेक्शन मुश्किल था. जिसकी जैसी तैयारी थी उसके लिए ये पेपर वैसा था. 

जल्द जारी किया जाएगा प्रोविजनल आंसर-की

यूपीएससी प्री परीक्षा खत्म होने के बाद अब आंसर-की जारी किया जाएगा. इसके बाद उम्मीदवार अपने आंसर-की से प्रश्न मिला सकते हैं. आंसर की कुछ दिन बाद जारी किया जाएगा. यूपीएससी की ऑफिशियल वेबसाइट upsc.gov.in/ पर प्रोविजनल आंसर-की जारी किया जाएगा. जो उम्मीदवार इस प्रश्न से संतुष्ट नहीं रहेंगे वे आपत्ति दर्ज कर सकेंगे. इसके बाद फिर फाइनल आंसर-की जारी किया जाएगा. परीक्षा के कुछ दिनों बाद आंसर-की जारी किया जाएगा. हालांकि इसकी कोई डेट तो जारी नहीं की गई है, लेकिन जल्द ही जारी होने की उम्मीद है. प्री परीक्षा पास होने वाले उम्मीदवार मेन्स एग्जाम में शामिल होंगे, मेन्स परीक्षा पास होने वाले उम्मीदवार इंटरव्यू में शामिल होंगे. 

एजुकेशन न्यूज से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए बने रहे Newsnation के साथ.

ये भी पढ़ें-SSC CGL 2024 Notification: बस जारी होने वाला है सीजीएल भर्ती के लिए नोटिफिकेशन, ग्रेजुएट हो जाएं तैयार

ये भी पढ़ें-College Admission 2025: साल में दो बार हो सकती है बोर्ड परीक्षा, कॉलेजों में एडमिशन के भी बदलेंगे नियम!