logo-image

यूपी जेईई 2022 की डेट शीट आई सामने, प्रवेश परीक्षा जून में होगी

तकनीकी शिक्षा बोर्ड, उत्तर प्रदेश से संबद्ध सभी पॉलिटेक्निक संस्थानों द्वारा संचालित पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए इच्छुक उम्मीदवारों के लिए यूपी जेईई यानी उत्तर प्रदेश संयुक्त प्रवेश परीक्षा (पॉलिटेक्निक) का आयोजन होने वाला है.  

Updated on: 13 Feb 2022, 02:21 PM

highlights

  • संयुक्त प्रवेश परीक्षा (पॉलिटेक्निक) का आयोजन छह से 12 जून तक किया जाने वाला है
  • पॉलिटेक्निक के लिए आवेदन प्रक्रिया 15 फरवरी, 2022 से आरंभ होगी

नई दिल्ली:

उत्तर प्रदेश संयुक्त प्रवेश परीक्षा परिषद (JEECUP) की ओर से उत्तर प्रदेश संयुक्त प्रवेश परीक्षा पॉलिटेक्निक की फाइनल डेट शीट सामने आ गई है. परिषद की ओर से पूरे राज्य में यूपी जेईई (UPJEE) यानी उत्तर प्रदेश संयुक्त प्रवेश परीक्षा (पॉलिटेक्निक) का आयोजन छह से 12 जून तक किया जाने वाला है. पॉलिटेक्निक कॉलेजों में एड​मीशन के लिए उम्मीदवार वेबसाइट- jeecup. admissions.nic.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. पॉलिटेक्निक के लिए आवेदन प्रक्रिया 15 फरवरी, 2022 से आरंभ होगी. यूपी जेईई के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 17 अप्रैल, 2022 रखी गई है. उत्तर प्रदेश संयुक्त प्रवेश परीक्षा परिषद की आरे से आवेदन फॉर्म में  सुधार के लिए करेक्शन विंडो 18 अप्रैल से 22 अप्रैल, 2022 के बीच होनी है. इस परीक्षा के लिए प्रवेश-पत्र 29 मई, 2022 को जारी होगा. 

 जरूरी दस्तावेज

आवेदन को लेकर उम्मीदवारों को अपनी स्कैन की गई फोटो, हस्ताक्षर और थंब इंप्रेशन यानी अंगूठे के निशान को अपलोड करना होगा. ऑनलाइन फॉर्म को भरते समय उम्मीदवारों के पास सभी जरूरी दस्तावेज होना चाहिए. जैसे कक्षा 10वीं की मार्कशीट या प्रमाण पत्र और आधार कार्ड बहुत जरूरी है.  
 
यूपी जेईई 2022 का पेपर पैटर्न

प्रत्येक समूह को लेकर एक पेपर होगा, जिसमें सौ वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्न होंगे. परीक्षण की अवधि तीन घंटे की होने वाली है. प्रत्येक सही प्रश्न के लिए चार अंक होंगे. गलत उत्तरों के लिए एक चौथाई अंक काटे जाने वाले हैं. कार्यक्रम के अनुसार परीक्षा के सफल समापन के बाद उत्तर कुंजी 13 जून, 2022 को जारी होगा. वहीं परिणाम 17 जून, 2022 को आएगा. काउंसलिंग प्रक्रिया 20 जून से 15 अगस्त के बीच होगी.