logo-image

अब UP-TET की परीक्षा 26 दिसंबर को होगी, पर्चा लीक होने पर एग्जाम हुआ था कैंसिल

एक दिन पहले पेपर लीक होने की वजह से परीक्षा कैंसिल कर दी थी. इसके बाद सरकार ने एक माह के अंदर परीक्षा कराने की घोषणा की थी.

Updated on: 29 Nov 2021, 03:38 PM

नई दिल्ली:

उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा UP TET अब 26 दिसंबर को कराने की तैयारी है। एक दिन पहले पेपर लीक होने की वजह से परीक्षा कैंसिल कर दी थी। इसके बाद सरकार ने एक माह के अंदर परीक्षा कराने का ऐलान किया था. अब इसकी नई तारीख 26 दिसंबर होगी. हालांकि आधिकारिक तौर पर अभी सरकार ने तारीख की घोषणा नहीं की है. इस परीक्षा में 21 लाख 65 हजार अभ्यर्थियों ने आवेदन करा था. रविवार यानी 28 नवंबर को इसकी परीक्षा थी, लेकिन परीक्षा शुरू होने से पहले ही पर्चा लीक हाेने के कारण पेपर कैंसिल कर दिया गया। शिक्षा मंत्री डॉ.सतीष द्विवेदी के अनुसार छात्रों को दोबारा परीक्षा फॉर्म नहीं भरना होगा. उनके परीक्षा केंद्र भी वही रहेंगे.

गौरतलब है कि सरकार की ओर से आयोजित उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा-2021 की परीक्षाएं रविवार को दो पालियों में होनी थीं। एक दस से साढ़े 12 बजे और दूसरा ढाई से पांच बजे तक राज्‍य के सभी 75 जिलों के 2,736 परीक्षा केंद्रों पर होनी थी। इसमें 19 लाख 99 हजार 418 परीक्षार्थी शामिल हुए। पेपर लीक होने के कारण सरकार ने परीक्षा रद्द कर दी थी। 

गैंगस्टर एक्ट के तहत दर्ज होगा मुकदमा

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के अनुसार जिन लोगों ने यह शरारत की है उनके खिलाफ गैंगस्टर एक्ट के तहत केस दर्ज किया जा रहा है और सरकार उनकी संपत्ति जब्त कराने और रासुका के तहत उन्हें निरुद्ध करने जा रही है। 

अब तक 27 गिरफ्तार

बता दें कि पुलिस ने इस मामले में प्रश्न पत्र लीक करने वाले गिरोह के 27 सदस्यों को यूपी के विभिन्‍न जिलों से गिरफ्तार किया है। प्रयागराज से सबसे अधिक 16 आरोपी गिरफ्तार करे गए हैं। वहीं कौशांबी से 1, शामली से 3, अयोध्या से 3 और लखनऊ से 4 आरोपियों को गिरफ्तार करा गया है. पुलिस ने प्रयागराज, लखनऊ और मेरठ में विभिन्न जगहों पर छापेमारी का दौर लगातार जारी है।