logo-image

GATE Topper 2024: शुगर मिल में काम करते हैं पिता, बेटी ने गेट में हासिल की सेकेंड रैंक, ऐसे मिली सफलता

GATE Topper 2024: इस साल गेट की परीक्षा में उत्तर प्रदेश के बिजनौर में रहने वाले शुगर मिल के एक कर्मचारी ने परचम लहराया है. प्रदीप विश्नोई की बेटी प्रियंशी विश्नोई में गेट 2024 में ऑल इंडिया सेकेंड रैंक हासिल की है.

Updated on: 18 Mar 2024, 01:46 PM

नई दिल्ली:

GATE Topper 2024: गेट परीक्षा 2024 के के नतीजे शनिवार शाम को जारी कर दिए गए. इस परीक्षा में इस बार शुगर मिल में काम करने वाले एक कर्मचारी की बेटी ने दूसरा स्थान प्राप्त किया है. दरअसल, उत्तर प्रदेश के बिजनौर जिले में रहने वाली प्रियांशी विश्नोई ने गेट 2024 में दूसरा स्थान हासिल किया है. प्रियांशी के पिता प्रदीप विश्नोई बिजनौर की ही एक शुगर मिल में काम करते हैं. बेटी की सफलता पर पूरा परिवार खुश है. क्योंकि प्रियांशी विश्नोई ने GATE 2024 में ऑल इंडिया सेकेंड रैंक हासिल की है. प्रियंका विश्वोई बचपन से ही पढ़ने में तेज रही हैं. इससे पहले वह दिल्ली यूनिवर्सिटी और आईआईटी मद्रास से पढ़ाई कर चुकी हैं.

ये भी पढ़ें: NVS Recruitment 2024: नवोदय विद्यालय में इन पदों पर निकली बंपर भर्ती, जल्द करें आवेदन 

कहां से की प्रियंका ने पढ़ाई

प्रियंका विश्नोई शुरुआती पढ़ाई स्थानीय स्कूल से ही हुई. उन्होंने 10वीं और 12वीं पी पढ़ाई मधुर मेमोरियल पब्लिक स्कूल स्योहारा से की है. 12वीं के बाद उन्होंने दिल्ली विश्वविद्यालय के दयाल सिंह कॉलेज से साल 2018 में बीएससी ऑनर्स किया. इसके बाद वह आईआईटी मद्रास में पढ़ाई के लिए चली गईं. यहां से उन्होंने 2020 में रसायन विज्ञान विषय में एमसीसी की डिग्री हासिल की.

नौकरी छोड़ शुरू की गेट की तैयारी

प्रियांशी विश्नोई अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद नौकरी करने लगीं. उन्होंने सितंबर 2020 से लेकर जनवरी 2023 तक एड-टेक कंपनी बायजूज में एसोसिएट/सीनियर एसोसिएट कंटेंट डेवलपर के रूप में काम किया. हालांकि उन्होंने GATE यानी ग्रेजुएट एप्टीट्यूड टेस्ट इन इंजीनियरिंग की तैयारी करने के लिए नौकरी छोड़ दी. उसके बाद उन्होंने इस परीक्षा के लिए जमकर मेहनत की. उनकी मेहनत रंग लाई और उन्होंने गेट की परीक्षा में दूसरा स्थान प्राप्त कर लिया.

ये भी पढ़ें: उत्तर प्रदेश मेट्रो में इन पदों पर निकली भर्ती, ये है शैक्षिक योग्यता, इस दिन शुरू होंगे आवेदन

जानिए क्या है गेट की परीक्षा

गेट परीक्षा का आयोजन GATE समिति द्वारा हर साल किया जाता है. इसमें मानव संसाधन विकास मंत्रालय, राष्ट्रीय समन्वय बोर्ड और शिक्षा विभाग की ओर से IIS और सात अन्य IIT के संकाय सदस्य भी शामिल होते हैं. इस परीक्षा के आयोजन का मुख्य उद्देश्य इंजीनियरिंग और विज्ञान जैसे विषयों में छात्रों के ज्ञान का परीक्षण करना होता है. इसी गेट स्कोर कार्ड का उपयोग करके कई पीएसयू (सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम) द्वारा इंडियन ऑयल, ओएनजीसी, GAIL, हिंदुस्तान पेट्रोलियम जैसी कंपनियों में नौकरी हासिल की जाती है.