News Nation Logo
Banner

BPSC PT पेपर लीक मामले में जांच कमेटी की आई रिपोर्ट, आयोग ने परीक्षा रद्द की

67वीं बिहार पब्लिक सर्विस कमीशन पीटी पेपर लीक (BPSC PT Paper Leak) मामले में जांच रिपोर्ट सामने आ गई है. बीपीएससी के द्वारा बनाई गई तीन सदस्यी जांच कमेटी ने अपनी रिपोर्ट सौंप दी है.

News Nation Bureau | Edited By : Mohit Saxena | Updated on: 08 May 2022, 08:53:55 PM
BPSC

BPSC PT पेपर लीक (Photo Credit: twitter)

highlights

  • तीन घंटे के अंदर आयोग के अध्यक्ष आर.के महाजन को अपनी रिपोर्ट सौंप दी
  • आयोग ने पीटी परीक्षा रद्द करने का निर्णय लिया है.

पटना:  

67वीं बिहार पब्लिक सर्विस कमीशन पीटी पेपर लीक (BPSC PT Paper Leak) मामले में जांच रिपोर्ट सामने आ गई है. बीपीएससी के द्वारा बनाई गई तीन सदस्यी जांच कमेटी ने अपनी रिपोर्ट सौंप दी है. कमेटी ने मात्र तीन घंटे के अंदर आयोग के अध्यक्ष आर.के महाजन को अपनी रिपोर्ट सौंप दी. जांच कमेटी की रिपोर्ट के बाद आयोग ने पीटी परीक्षा रद्द (Exam Cancel) करने का निर्णय लिया है. इसके साथ ही वायरल प्रश्न पत्र मामले की जांच अब साइबर सेल करेगा. आयोग के अध्यक्ष ने पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) से यह अनुरोध किया है.

गौरतलब है कि रविवार को बिहार में बीपीएससी की 67वीं संयुक्त प्रारंभिक परीक्षा (पीटी की परीक्षा) करवाई जा रही थी. इस बीच गई जिलों के परीक्षा केंद्रों से प्रश्नपत्र लीक होने की खबर आई. परीक्षा शुरू होने से मात्र एक घंटे पहले सोशल मीडिया (टेलीग्राम और कई व्हाट्सएप ग्रुप) में बीपीएससी का पेपर वायरल हो गया. परीक्षा खत्म होने के बाद वायरल प्रश्न पत्रों से परीक्षा में आए सवालों का मिलान किया गया तो वायरल प्रश्न पत्र बिल्कुल मेल खाते थे. इसके बाद कई जगहों पर उम्मीदवारों ने पेपर लीक को लेकर हंगामा और प्रदर्शन करना आरंभ कर दिया. 

बीपीएससी के सचिव जीउत कुमार ने मीडिया को बताया कि प्रश्नपत्र लीक हुआ है. लेकिन प्रश्न पत्र आयोग से वायरल नहीं हुआ है. उन्होंने बताया कि आयोग ने पेपर लीक मामले की जांच के लिए तीन सदस्यीय कमेटी का गठन किया है. यह जांच कमेटी 24 घंटे के अंदर मामले की जांच कर उसकी रिपोर्ट देगी.

First Published : 08 May 2022, 08:50:39 PM

For all the Latest Education News, Entrance Exams News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.