logo-image
लोकसभा चुनाव

NEET UG Re-Exam: नीट यूजी री-एग्जाम में पहुंचे केवल इतने ग्रेस मार्क्स वाले छात्र, इस बार भी मुश्किल था पेपर

हरियाणा के झज्जर में दो सेंटर्स पर री एग्जाम करवाया गया. एग्जाम देकर निकले छात्रों ने कहा कि इस बार किसी भी तरह की समस्या नहीं हुई.

Updated on: 24 Jun 2024, 05:56 AM

नई दिल्ली:

NEET UG Re-Exam: नीट यूजी परीक्षा में ग्रेस मार्क्स पाने वाले 1563 छात्रों के लिए दोबारा परीक्षा आयोजित की गई. परीक्षा सफलतापूर्वक पूरी हो गई. फिलहाल एग्जाम को लेकर कुछ भी लापरवाही देखने औऱ सुनने को नहीं मिली है. हरियाणा के झज्जर में दो सेंटर्स पर री एग्जाम करवाया गया. एग्जाम देकर निकले छात्रों ने कहा कि इस बार किसी भी तरह की समस्या नहीं हुई. वही डिफिकल्टी लेवल भी पिछली बार जैसा ही रहा. पिछली बार के परीक्षा के पेपर को लेकर भी सवाल इतने आसान नहीं थे, इस बार छात्रों ने बताया कि पेपर पिछले बार की तरह इस बार भी ठफ था. 

एग्जाम देने केवल इतने छात्र पहुंचे

झज्झर NEET-UG परीक्षा केंद्र DAV police lines पर 312 छात्रों के लिये परीक्षा केंद्र बनाए गए थे. लेकिन एग्जाम में केवल 177 छात्र ही एग्जाम देने पहुंचे थे. कई छात्र एग्जाम देने नहीं पहुंचे. जिन स्टूडेंट्स ने दोबारा परीक्षा नहीं दिया है उनके ग्रेस मार्क्स कट कर दिए जाएंगे. एनटीए ने छात्रों के सामन दो ऑप्शन रखा था.  इस तरह से ज्यादातर छात्रों ने ग्रेस मार्क्स कटवा कर दोबारा परीक्षा न देने का विकल्प चुना
झज्झर केंद्रीय विद्यालय में NEET-UG की री-एग्जाम के लिये कुल छात्रों की संख्या 182 थी लेकिन कुल 109 छात्र ही परीक्षा देने पहुंचे हैं.

पेपर लीक को लेकर बना सख्त कानून

नीट यूजी परीक्षा मामले को अब सीबीआई को सौंप दिया गया है. एजुकेशन मंत्रालय की शिकायत पर सीबीआई ने एफआईआर भी दर्ज कर ली है. देश में जगह-जगह से लोगों को गिरफ्तार किया जा रहा है. केंद्र सरकार और जांच एजेंसियों के पास परीक्षाओं में गड़बड़ी से जुड़े अपराधों के लिए कानून भी बना दिया है. Anti-Paper Leak Law गैर जमानती बनाया गया है, जिसमें किसी भी प्रकार की छूट नहीं मिलेगी. इस कानून में डीएसपी, एसपी, रैंक का अधिकारी नियम के तहत किसी भी अपराध की जांच कर सकता है. इस कानून में कुल 15 बातों को रखा गया है. 

ये भी पढ़ें-Paper Leak Law: अब पेपर लीक करने वालों की खैर नहीं, 10 साल की सजा और 1 करोड़ तक लग सकता है जुर्माना

ये भी पढ़ें-NEET Paper Leak: देवघर से 6 रांची से 2 बिहार से 5 लोगों की गिरफ्तारी, हजारीबाग का होटल बना था पेपर लीक का केंद्र