logo-image

NEET UG Admit Card 2023: इस तारीख तक हो सकता है एडमिट कार्ड जारी, जानें डिटेल्स

राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) जल्द ही राष्ट्रीय पात्रता-सह-प्रवेश परीक्षा (NEET-UG) 2023 के लिए एडमिट कार्ड जारी करेगी

Updated on: 18 Apr 2023, 06:10 PM

नई दिल्ली:

NEET UG Admit Card 2023: राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) जल्द ही राष्ट्रीय पात्रता-सह-प्रवेश परीक्षा (NEET-UG) 2023 के लिए एडमिट कार्ड जारी करेगी. प्रवेश पत्र जारी होने के बाद रजिस्ट्रेशन करने वाले अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं. आधिकारिक वेबसाइट का पता है- neet.nta  एडमिट कार्ड डाउनलोड करने का स्टेप्स वेबसाइट पर जारी किया जाएगा. हालांकि, अभी इस बारे में कोई जानकारी साझा नहीं की गई है, लेकिन अनुमान है कि जल्द ही एडमिट कार्ड जारी के लिए स्टेप्स जारी किए जाएंगे. 

नोटिफिकेशन के मुताबिक, प्रवेश पत्र परीक्षा से 6 से 7 दिन पहले जारी किया जाता है. 2022 में NEET की परीक्षा 17 जुलाई हुई थी. इसका एडमिट कार्ड 12 जुलाई को जारी किया गया था. इसी तरह, 2021 में एडमिट कार्ड 6 सितंबर को और NEET UG 12 सितंबर को आयोजित किया गया था. हालांकि, कोरोना वर्ष 2020 में जब पूरा देश कोविड -19 की पहली लहर से उबर रहा था, तब एनटीए ने 13 सितंबर को परीक्षा होनी थी, लेकिन अगस्त में ही जारी कर दिया गया था. 

यह भी पढ़ें: BJP में शामिल होने की अटकलों पर Ajit Pawar की दो टूक- NCP का हूं..यहीं रहूंगा..

गौरतलब है कि हर वर्ष नीट यूजी की परीक्षा MBBS, बीडीएस सहित अन्य मेडिकल कोर्सेज में प्रवेश के लिए आयोजित की जाती है. परीक्षा में हर वर्ष बड़ी संख्या में छात्र शामिल होते हैं.

NEET UG परीक्षा 7 मई को होने की संभावना

साल 2023 में NEET UG परीक्षा 7 मई को दोपहर 2 बजे से शाम 5:30 बजे के बीच होने वाली है. एडमिट कार्ड जारी होने से पहले एनटीए नीट यूजी परीक्षा के एग्जाम सिटी जारी कर देगा.  इसके बाद प्रवेश पत्र जारी होगा. माना जा रहा है कि एनटीए की तरफ से एडमिट कार्ड 15 मई तक जारी कर दिया जाएगा.

नीट यूजी 2023 के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों को सलाह है कि वे ऑफिशियल वेबसाइट समय-समय पर देखते रहें, ताकि कोई महत्वपूर्ण सूचना देखने से वंचित ना रह जाएं. हालांकि, एडमिट कार्ड जारी करने को लेकर अभी तक एनटीए की तरफ से किसी भी निर्धारित समय का ऐलान नहीं किया गया है.

ऐसे डाउनलोड कर सकेंगे एडमिट कार्ड
- सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा.

- इसके बाद एडमिट कार्ड लिंक पर क्लिक करना होगा.

- पर्सनल डिटेल्स दर्ज करके सब्मिट बटन पर क्लिक करें.

- एडमिट कार्ड आपकी स्क्रीन पर सामने होगा.

- एडमिट कार्ड की एक प्रति डाउनलोड कर अपने पास रख लें.