logo-image

NEET UG 2023: एप्लीकेशन फॉर्म भरने की तिथि बढ़ी, इस तारीख से पहले करें अप्लाई

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने NEET UG 2023 के लिए रजिस्ट्रेशन की तारीख बढ़ा दी है.

Updated on: 13 Apr 2023, 08:56 PM

नई दिल्ली:


NEET UG 2023: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने NEET UG 2023 के लिए रजिस्ट्रेशन की तारीख बढ़ा दी है. योग्य और  इच्छुक अभ्यर्थी अब 15 अप्रैल तक आवेदन कर सकते हैं. आवेदन करने के बारे में विस्तार से जानकारी आधिकारिक वेबसाइट neet.nta.nic.in पर दी गई है. अभ्यर्थियों को सलाह है कि वह 15 अप्रैल तक हर हाल में फॉर्म सब्मिट कर दें. क्योंकि इसके बाद किसी भी अभ्यर्थी का फॉर्म स्वीकार नहीं किया जाएगा.   क्योंकि एनटीए की तरफ से पहले ही आवेदन की तारीख बढ़ाई जा चुकी है. अब एनटीए इसकी तारीख आगे नहीं बढ़ाएगी. 

अभ्यर्थियों के लिए राहत की खबर

बता दें कि नीट यूजी के लिए आवेदन की प्रक्रिया 12 अप्रैल से फिर से शुरू की गई थी. जो अभ्यर्थी आवेदन नहीं कर पाए थे, उनके लिए फिर से एप्लिकेशन विंडो खोली गई है,  अभ्यर्थियों को सलाह है कि वे गाइडलाइंस पढ़कर फटाफट आवेदन कर दें. क्योंकि अभ्यर्थियों के लिए यह एक अच्छा और खास मौका है. 

बता दें कि नीट यूजी की परीक्षा इस साल 7 मई को होनी है. नेशनल बोर्ड ऑफ एग्जामिनेशन की तरफ से परीक्षा को लेकर तैयारियां  पूरी कर ली गई हैं. परीक्षा देशभर के विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर आयोजित होगी. एडमिट कार्ड ऑफिशियल वेबसाइट पर एक सप्ताह पहले जारी किया जाएगा. जिसके बाद अभ्यर्थी एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे. एडमिट कार्ड डाउनलडो करने का स्टेप्स ऑफिशियल वेबसाइट पर दिया जाएगा.

यह भी पढ़ें: JEE Main Admit Card 2023: 15 अप्रैल को दो पाली में होगी परीक्षा, ऐसे डाउनलोड करें एडमिट कार्ड

नीट यूजी के लिए ऐसे करें आवेदन
स्पेट 1-NTA NEET की आधिकारिक साइट neet.nta.nic.in पर जाएं.

स्पेट 2-होम पेज पर उपलब्ध रजिस्ट्रेशन लिंक पर क्लिक करें. फिर अपना रजिस्ट्रेशन करें.

स्पेट 3-आवेदन पत्र भरें और आवेदन शुल्क का भुगतान करें.

स्पेट 4-एक बार हो जाने के बाद, सबमिट पर क्लिक करें.

स्पेट 5- फॉर्म को डाउनलोड करें और आगे की आवश्यकता के लिए इसकी एक हार्ड कॉपी अपने पास रखें.

एडमिट कार्ड के साथ आईडी प्रूफ भी ले जाना अनिवार्य
अभ्यर्थियों को सलाह है कि वे एडमिट कार्ड जारी होने के बाद जरूर डाउनलोड करें. बिना एडमिट कार्ड के किसी भी अभ्यर्थी को परीक्षा केंद्र में प्रवेश नहीं दिया जाएगा. परीक्षा केंद्र पर अभ्यर्थियों को एडमिट कार्ड के अलावा एक फोटो आईडी और आधार कार्ड भी लेकर जाना अनिवार्य है. एग्जाम की गाइडलाइंस एडमिट कार्ड में दी जाएगी.