logo-image

NEET PG 2023: कुछ ही दिन में जारी होगा रिजल्ट, ऐसे करें चेक

नेशनल बोर्ड ऑफ एग्जामिनेशन (NBE) की ओर से नेशल एलिजिबिलिटी एंट्रेंस टेस्ट (NEET) PG 2023 का रिजल्ट जल्द ही आएगा. रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइट nbe.edu.in पर जारी होगा.

Updated on: 19 Mar 2023, 06:14 PM

नई दिल्ली:

नेशनल बोर्ड ऑफ एग्जामिनेशन (NBE) की ओर से नेशल एलिजिबिलिटी एंट्रेंस टेस्ट (NEET) PG 2023 का रिजल्ट जल्द ही आएगा. रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइट nbe.edu.in पर जारी होगा. हालांकि, नतीजे को लेकर अभी किसी तरह का आधिकारिक बयान सामने नहीं आया है, लेकिन उम्मीद जताई जा रही है कि परीक्षा परिणाम जल्द ही आएगा. परीक्षार्थी अपना स्कोरकार्ड इस लिंक के जरिए चेक कर सकते हैं. वहीं, परीक्षार्थी भी रिजल्ट को लेकर एक्साइटेड हैं. बता दें कि परीक्षा के 20 से 25 दिन बाद ही रिजल्ट आउट किया जाता है. 

साल 2023 में 2.9 लाख से अधिक परीक्षार्थियों ने टेस्ट दिया था. परीक्षा 5 मार्च को 277 शहरों में आयोजित की गई थी.  लाखों की संख्या में परीक्षार्थियों ने परीक्षा दी थी.  जो कैंडिडेट्स इस परीक्षा में पास होंगे उन्हें MD/MS/PG Diploma और पोस्ट MBBS DNB में एडमिशन मिलेगा. रिजल्ट जारी होने के बाद चयनित आवेदक फाइनल नामांकन के लिए पूरी प्रक्रिया को फॉलो करने के साथ आगे बढ़ेंगे. 

यह भी पढ़ें: Fact Check: क्या हेलमेट लगाना नहीं होगा जरूरी? PIB की ओर से जानें दावे का सच

रिजल्ट आने से पहले छात्र अपने पास रखें डिटेल्स

परीक्षार्थी रिजल्ट चेक करने के लिए पहले से ही तैयार रहें. क्योंकि उस वक्त अगर आप डिटेल्स खोजने में लगेंगे तो साइट पर ट्रैफिक ज्यादा होने की वजह से आपको परेशानी भी आ सकती है. हालांकि, ऐसी संभावना बहुत कम है. परीक्षार्थी पहले ही अपने पास आवेदन संख्या, जन्म तिथि, लॉगिन क्रेडेंशियल्स जैसे अन्य डिटेल्स रख लें. ताकि समय पर रिजल्ट चेक कर सकें. अमूमन देखा गया है कि रिजल्ट के समय परीक्षार्थियों के पास जरूरी डिटेल्स नहीं होते हैं. ऐसे में कैंडिडेट कंफ्यूज होते रहते हैं. इसलिए छात्रों को सलाह दी जाती है कि वह पहले से ही तैयारी करके अपने पास रखें. 

ऐसे करें रिजल्ट चेक

-सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट nbe.edu.in पर विजिट करें.
- उसके बाद होमपेज पर ''NEETPG2023''लिंक पर क्लिक करें.
-फिर लॉगिन क्रेडेंशियल्स को भर दें.
-उसके बाद रिजल्ट आपके स्क्रीन पर होगा.
- परीक्षार्थी आगे के लिए रिजल्ट डाउनलोड कर एक प्रिंटआउट अपने पास रख लें.