logo-image

NEET PG 2024: नीट परीक्षा 2024 की प्रक्रिया शुरू, जानें मेडिकल में पीजी करने का प्रोसेस

NEET PG 2024: मेडिकल में ग्रेजुएशन पास कर चुके छात्रों के पास पीजी में नामांकन करने के मौका मिला रहा है.

Updated on: 17 Apr 2024, 04:39 PM

नई दिल्ली:

NEET PG 2024: सीबीएसई द्वारा 12वीं बोर्ड की परीक्षाएं हो चूकी है. सभी छात्र अपने 12वीं की परीक्षा के परिणाम का इंतजार कर रहे हैं. अब सभी अपने कैरियर के हिसाब से पीजी में पढ़ाने के लिए एडमिशन करवाने वाले हैं. ऐसे में मेडिकल में अपना करियर बनाने के बारे में सोच रहे हैं तो आपके लिए एक सुनहरा मौका आया है. दरअसल मेडिकल में पोस्ट ग्रेजुएशन करने वालों के लिए नीट की परीक्षा देनी होती है. नीट पीजी 2024 एग्जाम के लिए अप्लाई करने का प्रोसेस शुरू हो चुका है. इसके साथ ही 15 जुलाई को रिजल्ट जारी किया जाएगा.

मेडिकल में एडमिशन के लिए नीट पीजी 2024 की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है. इस बात की जानकारी एनटीए की ओर से दी गई है. आपको बता दें कि नीट की परीक्षा नेशनल टेस्टिंग एजेंसी यानी एनटीए के द्वारा कंडक्ट कराया जाता है. देश के विभिन्न मेडिकल कॉलजों में नामांकन के लिए नीट परीक्षा पास करनी होती है. इस परीक्षा में अच्छा रैंक लाने वाले को ही अच्छे मेडिकल कॉलेज में एडमिशन मिल पाता है. ये परीक्षा हर साल देश के विभिन्न सेंटरों पर एनटीए द्वारा करवाया जाता है. जानकारी के मुताबिक इस साल परीक्षा 23 जून को आयोजित की जाएगी. 

15 जून को रिजल्ट

नीट परीक्षा के लिए जारी आधिकारिक जानकारी के मुताबिक नीट के लिए रजिस्ट्रेशन के लिए पहले अंतिम तारीख 16 मार्च थी. लेकिन बाद में नया नोटिफिशन जारी कर इसकी डेट को बढ़ा दी गई थी. अब नीट के लिए अप्लाई करने की लास्ट डेट 6 मई है. इसके साथ ही रजिस्ट्रेशन में किसी तरह से फॉर्म की डेट 10 मई से 16 मई के बीच रखा गया है. जारी रजिस्ट्रेशन के मुताबिक 18 जून को एडमिट कार्ड नीट परीक्षा के लिए जारी किया गया है. वहीं 23 जून को परीक्षा का आयोजन किया जाएगा. इसके साथ ही 15 जुलाई को परिणाम घोषित किए जाएंगे.     

पीजी के लिए योग्यता

आपको बता दें कि इस परीक्षा के लिए आवेदन शुल्क 3500 रुपए अदा करना होगा. ये सामान्य और ओबीसी केटेगरी के कैंडिडेट के लिए है. वहीं, एससी, एसटी केटेगरी के कैंडिडेट को मात्र 2500 रुपए अदा करना होगा. इस परीक्षा में बैठने के किसी भी कैंडिडेट को मान्यता प्राप्त मेडिकल कॉलेज से एमबीबीएस की डिग्री होना जरूरी है.