logo-image

Neet: यूजी, पीजी के लिए सीटों की आवंटन प्रक्रिया शुरू, 23 मार्च को अंतिम परिणाम 

मेडिकल काउंसलिंग कमेटी (एमसीसी) के अनुसार, यदि नीट यूजी की तीसरे चरण की प्रक्रिया के बाद भी सीटें खाली रह जाती हैं तो 30 मार्च को सीट आवंटन प्रक्रिया शुरू होगी. इसके तहत 31 मार्च को सीटों का परिणाम जारी हो सकता है.

Updated on: 21 Mar 2022, 12:03 PM

highlights

  • कॉलेजों के लिए विकल्प भरने व लॉक करने को लेकर भी 19 मार्च तक का समय था
  •  सीटें खाली रह जाती हैं तो 30 मार्च को सीट आवंटन प्रक्रिया शुरू की जाएगी
  • पांच अप्रैल तक संबंधित कॉलेजों में रिपोर्ट करना होगा

नई दिल्ली:

देशभर के मेडिकल कॉलेजों में दाखिले को लेकर सोमवार यानि आज से सीटों की आवंटन प्रक्रिया शुरू हो गई है. यूजी और पीजी के लिए यह प्रक्रिया दो दिनों के लिए चलेगी. 23 मार्च को अंतिम परिणाम जारी कर दिया जाएगा. परिणाम जारी होने के अगले दिन से स्टूडेंट्स को संबंधित कॉलेज में पेश होना होगा. नीट काउंसलिंग कर रही मेडिकल काउंसलिंग कमेटी (एमसीसी) के अनुसार, नीट यूजी को लेकर 10 मार्च को तीसरे चरण के लिए दाखिला प्रक्रिया शुरू हो गई थी. इसके तहत 14 मार्च तक ही पंजीकरण कराने व फीस भुगतान करने में सुविधा थी. मगर बाद में छात्रों की सुविधा को देखते हुए इसे बढ़ाकर 19 मार्च कर दिया गया था. वहीं, कॉलेजों के लिए विकल्प भरने व लॉक करने को लेकर भी 19 मार्च तक का समय था. रविवार को यूजी व पीजी के लिए कॉलेजों की ओर  से दस्तावेज की सत्यापन प्रक्रिया पूरी करने का समय था.  

30 और 31 मार्च को दोबारा मिल सकता है दाखिले का मौका  

एमसीसी के अनुसार, यदि नीट यूजी की तीसरे चरण की प्रक्रिया के बाद भी सीटें खाली रह जाती हैं तो 30 मार्च को सीट आवंटन प्रक्रिया शुरू की जाएगी. इसके तहत 31 मार्च को सीटों का परिणाम जारी किया जा सकता है. इसके लिए एक से लेकर पांच अप्रैल तक संबंधित  कॉलेजों में रिपोर्ट करना होगा. यहां पर खास बात यह है कि इसके लिए छात्रों को अलग से  पंजीकरण करने या फीस जमा करने की जरूरत नहीं होगी. 

वहीं, जो स्टूडेंट्स पहले ही किसी चरण में सीट पा चुके हैं, वे इस चरण के लिए योग्य नहीं हैं. इस प्रकार नीट पीजी के लिए 31 मार्च और एक अप्रैल को सीट आवंटन प्रक्रिया जारी हो सकती है. इसके बाद दो अप्रैल को अंतिम परिणाम जारी कर दिया जाएगा. परिणाम जारी होने के बाद  विद्यार्थियों को तीन अप्रैल से लेकर छह अप्रैल तक कॉलेजों में रिपोर्ट करना होगा. गौरतलब है कि  पीजी के लिए डीएनबी कोर्स में कुछ सीटों को बढ़ाया गया है.