News Nation Logo
Banner

NEET 2021: छात्रों की वरीयता से तय होंगे परीक्षा केंद्र, कुवैत-दुबई में भी सेंटर

एनटीए ने नीट यूजी 2021 के लिए परीक्षा केंद्रों वाले शहरों की सूची जारी कर दी है. छात्रों द्वारा मांगी गई वरीयता के आधार पर एनटीए परीक्षा केंद्र के शहर आवंटित किए हैं.

IANS/News Nation Bureau | Edited By : Nihar Saxena | Updated on: 23 Aug 2021, 07:18:39 AM
Neet Exam

11 क्षेत्रीय भाषाओं में भी दे सकेंगे अभ्यर्थी परीक्षा. (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • परीक्षा केंद्रों की संख्या भी 3862 केंद्रों से बढ़ाई जाएगी
  • पंजाबी और मलयालम में भी दे सकेंगे अभ्यर्थी परीक्षा
  • पहली बार दुबई और कुवैत में भी आयोजित होगी परीक्षा

नई दिल्ली:

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) मेडिकल प्रवेश परीक्षा नीट 2021 के लिए छात्रों की वरीयता के आधार पर परीक्षा केंद्रों वाले शहरों की व्यवस्था कर रहा है. उम्मीदवारों द्वारा दी गई प्राथमिकताओं के आधार पर परीक्षा के लिए शहर आवंटित किए जा रहे हैं. नीट परीक्षा शहरों में भारत के वह सभी शहर शामिल हैं, जिनमें मेडिकल प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाएगी. एनटीए ने नीट यूजी 2021 के लिए परीक्षा केंद्रों वाले शहरों की सूची जारी कर दी है. छात्रों द्वारा मांगी गई वरीयता के आधार पर एनटीए परीक्षा केंद्र के शहर आवंटित किए हैं. अभ्यर्थी नीट की आधिकारिक वेबसाइट पर अपने परीक्षा केंद्र का शहर देख सकते हैं. एनटीए ने कोरोना संक्रमण को देखते हुए यह निर्णय लिया है.

दुबई-कुवैत में भी होगी नीट परीक्षा
शिक्षा मंत्रालय की पहल पर मेडिकल प्रवेश परीक्षा 'नीट-यूजी' पहली बार दुबई में भी आयोजित की जाएगी. दुबई स्थित परीक्षा केंद्र के लिए आवेदन शुरू हो गया था. दुबई में शुरू किए गए इस परीक्षा केंद्र में आवेदन की अंतिम तारीख 6 अगस्त थी. नीट-यूजी परीक्षा दुबई के साथ-साथ कुवैत में भी आयोजित करवाई जा रही है. देशभर में 12 सितंबर को कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन करते हुए नीट (यूजी) 2021 परीक्षा आयोजित की जाएंगी. केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने जानकारी देते हुए बताया कि 12 सितंबर को नीट परीक्षा के दौरान कोरोना संक्रमण से रोकथाम के सभी नियमों का पालन किया जाएगा.

11 भाषाओं में दे सकेंगे परीक्षा
शिक्षा मंत्री धर्मेद्र प्रधान ने कहा, सामाजिक दूरी के मानदंडों को सुनिश्चित करने के लिए, जिन शहरों में परीक्षा आयोजित की जाएगी, उनकी संख्या 155 से बढ़ाकर 198 कर दी गई है. परीक्षा केंद्रों की संख्या भी 2020 में उपयोग किए गए 3862 केंद्रों से बढ़ाई जाएगी. यह पहला अवसर है जब एमबीबीएस व बीडीएस जैसे पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए होने वाली यह परीक्षा 11 अन्य भाषाओं के साथ पंजाबी और मलयालम में भी आयोजित की जाएगी. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने बताया कि मध्य पूर्व के देशों में रह रहे भारतीय छात्रों की सुविधा के लिए कुवैत और दुबई में एक यह नए केंद्र शुरू किए गए हैं.

First Published : 23 Aug 2021, 07:18:39 AM

For all the Latest Education News, Entrance Exams News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.