News Nation Logo
Banner
Banner

BSc Nursing के लिए जारी हुआ यह नोटिस, NTA ने बताये योग्यता के नए नियम

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने बीएससी नर्सिंग एंट्रेंस एग्जाम के लिए एक जरूरी नोटिस जारी किया है.

News Nation Bureau | Edited By : Nitu Pandey | Updated on: 07 Aug 2021, 08:06:17 AM
Nursing

BSc Nursing के लिए जारी हुआ यह नोटिस (Photo Credit: PTI)

highlights

  • बीएसएसी नर्सिंग में एडमिशन के लिए जरूरी योग्यता
  • आपकी उम्र 17 साल से कम नहीं होनी चाहिए
  • PCB को मिलाकर कम से कम 45% होनी चाहिए

नई दिल्ली :

बीएसएसी नर्सिंग में एडमिशन के लिए जरूरी योग्यताओं में कुछ बदलाव हुए हैं. अगर आप बीएससी नर्सिंग में एडमिशन लेने की तैयारी कर रहे हैं तो यह खबर जरूर पढ़े. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने बीएससी नर्सिंग एंट्रेंस एग्जाम के लिए एक जरूरी नोटिस जारी किया है. एनटीए (NTA) ने बताया है कि ये वे नियम हैं जो इंडियन नर्सिंग काउंसिल (Indian Nursing Council) ने 17 मार्च 2021 के पत्र में जारी किये हैं. नीट 2021 (NEET 2021) के जरिये जरूरी योग्यताओं के बारे में बताया गया है. यहां देखिए योग्यता के बारे में-

 बीएससी नर्सिंग एडमिशन एलिजिबिलिटी

बीएससी नर्सिंग कोर्स (BSc Nursing) कोर्स में दाखिला के लिए आपकी उम्र 17 साल से कम नहीं होनी चाहिए. उम्र की गणना उस वर्ष की 31 दिसंबर तारीख तक की जाएगी, जिस साल आप एडमिशन ले रहे हैं.

शिक्षा- 12वीं में फीजिक्स,केमिस्ट्री, बायोलॉजी और इंग्लिश होनी चाहिए. मतलब 12वीं इन विषय में पास की हो. 12 में फीजिक्स, केमिस्ट्री और बायोलॉजी (PCB) को मिलाकर कम से कम 45% अंक पाये हो. एससी, एसटी व ओबीसी के लिए न्यूनतम अंक 40प्रतिशत है. 

इसे भी पढ़ें:JEE मेन्स के रिजल्ट घोषित, 17 छात्रों को मिले 100 प्रतिशत अंक

इसमें स्टेट ओपन स्कूल (Open Schooling) या एनआईओएस (NIOS) से इन योग्यताओं के साथ 12वीं पास करने वाले भी अप्लाई कर सकते हैं. पीसीबी के अलावा इंग्लिश जरूरी विषय है

NTA ने बताया है कि ये नियम इंडियन नर्सिंग काउंसिल ने बनाए हैं. इसके अलावा जो स्टूडेंट्स इस कोर्स में एडमिशन लेना चाह रहे हैं, वे विभिन्न नर्सिंग कॉलेज और संस्थानों के योग्यता कॉलम को भी जरूर देख लें.

और पढ़ें: महाराष्ट्र: 12वीं कक्षा का रिजल्ट जारी 99.63% प्रतिशत छात्र पास, 4789 छात्र फेल

बीएससी नर्सिंग में एडमिशन चाहने वाले स्टूडेंट्स नीट 2021 परीक्षा के लिए अप्लाई कर सकते हैं. बता दें कि एनटीए ने नीट एप्लीकेशन की अंतिम तारीख बढ़ाकर 10 अगस्त 2021 शाम 5 बजे कर दी है. neet@nta.ac.in और 011-40759000 पर आप परीक्षा के संबंधित जानकारी ले सकते हैं. अगर आप बीएससी नर्सिंग में एडमिशन लेने की इच्छा रख रहे हैं तो तमाम तरह की जानकारी जुटा लें. इसके बाद अप्लाई करें. 

First Published : 07 Aug 2021, 08:06:17 AM

For all the Latest Education News, Entrance Exams News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

Related Tags:

NTA NEET 2021 BSC Nursing