logo-image
लोकसभा चुनाव

JEE Main 2024: जारी हुआ जेईई मेन्स पेपर 2 का रिजल्ट, दो छात्रों ने हासिल किया 100 पर्सेंटाइल

JEE Main 2024 Paper 2 Result: NTA ने जेईई मेन्स पेपर 2 के परिणाम घोषित कर दिए हैं. रिजल्ट का लिंक ऑफिशियल वेबसाइट jeemain.nta.ac.in पर एक्टिव हो चुका है.

Updated on: 19 May 2024, 05:00 PM

नई दिल्ली:

JEE Main 2024 Paper 2 Result Declard: एनटीए ने जेईई मेन्स पेपर 2 का रिजल्ट जारी कर दिया है. जो स्टूडेंट्स पेपर 2 परीक्षा में शामिल हुए थे वे ऑफिशियल वेबसाइट jeemain.nta.ac.in पर जाकर परिणाम चेक कर सकते हैं. जेईई मेन्स पेपर 1 का रिजल्ट पहले ही जारी कर दिया गया है. रिजल्ट का लिंक एक्टिव हो चुका है, परिणाम देखने के लिए उम्मीदवारों को रजिस्ट्रेश नंबर और मांगी गई जानकारी दर्ज करनी होगी. एनटीए की ओर से जारी नोटिफिकेशन के अनुसार, दो उम्मीदवारों ने BArch और  BPlan परीक्षा में 100 पर्सेंटाइल हासिल किया है. 

बता दें, जेईई मेन्स पेपर 1 में 56 छात्रों ने 100  पर्सेंटाइल हासिल किया था. जिसमें, से सबस ज्यादा तेलंगाना से है. वहीं पेपर 2 में केवल 2 ही 100 पर्सेंटाइल वाले शामिल हैं. एनटीए ने परीक्षा 12 अप्रैल को आयोजित की थी. झारखंड से सुलग्ना बसाक और तमिलनाडु से मुथु आर ने आर्किटेक्चर पेपर में 100 पर्सेंटाइल हासिल किया है. जबकि आंध्र प्रदेश से कोलासानी साकेथ प्रणव और कर्नाटक से अरुण राधाकृष्णन ने प्लानिंग पेपर में 100 पर्सेंटाइल स्कोर हासिल किए हैं. 

कैसे चेक करें JEE Mains पेपर 2 का रिजल्ट

-सबसे पहले स्टूडेंट्स ऑफिशियल वेबसाइट jeemain.nta.ac.in पर जाएं.

-इसके बाद होमपेज पर दिखाई दे रहे रिजल्ट लिंक पर क्लिक करें.

-अब मांगी गई जानकारी जैसे रजिस्ट्रेशन नंबर दर्ज करें.

-इसके बाद रिजल्ट आपके स्क्रीन पर दिखाई देगा. 

जेईई एडवांस्ड के लिए ये छात्र कर सकते हैं रजिस्ट्रेशन

इस साल जेईई मेन्स की परीक्षा में कुल 73,362 उम्मीदवारों ने बीआर्क पेपर के लिए पंजीकरण कराया था, जबकि 38,105 उम्मीदवारों ने बीप्लानिंग के लिए पंजीकरण कराया था. जेईई एडवांस्ड परीक्षा में शामिल होने के लिए स्टूडेंट्स को रजिस्ट्रेशन कराना होगा. अगर स्टूडेंट्स का रैंक 2.5 लाख के अंदर आता है तो आप जेईई एडवांस्ड परीक्षा के पात्र है. JEE Mains की परीक्षा हर साल दो बार कराई जाती है. स्टूडेंट्स अपनी तैयारी के हिसाब से दोनों में से कोई भी परीक्षा दे सकते हैं. लेकिन उनका बेस्ट स्कोर की माना जाएगा. 

एजुकेशन से जुड़ी खबरों के लिए Newsnation के साथ बने रहे.

ये भी पढ़ें-CUET Exam: 10 घंटे की दूरी पर था एग्जाम सेंटर, एडमिट कार्ड देखकर स्टूडेंट्स के साथ-साथ परिवार वाले परेशान

ये भी पढ़ें-RBSE 12th Result Date 2024: राजस्थान बोर्ड 12वीं के नतीजे अगले सप्ताह जारी हो सकते हैं, जल्द मिलेगी ऑफिशियल डेट