News Nation Logo

JEE Mains 2023: इंजीनियरिंग के लिए रजिस्ट्रेशन करने का आखरी दिन आज

News Nation Bureau | Edited By : Vikash Gupta | Updated on: 12 Jan 2023, 06:02:48 PM
JEE Mains 2023

JEE Mains 2023 (Photo Credit: news nation file)

नई दिल्ली:  

देश भर के आआईटी में दाखिले के लिए होने वाले रजिस्ट्रेशन का आज आखरी दिन हैं. इंजीनियरिंग में दाखिले के लिए अभ्यर्थियों के पास गुरुवार 12 जनवरी रात 11 बजे तक का समय है. जिन किसी आवेदक को आवेदन करना है वो आज रात तक नेशनल टेस्टिंग एजेन्सी यानि एनटीए के ऑफिशियल वेबसाईट पर कर सकते हैं. एनटीए की ऑफिशियल वेबसाइट jeemain.nta.nic.in पर जाकर कर सकते है. फिलहाल देश में 16 हजार 598 सीट उपलब्ध है जिसमें 1567 सीट महिलाओं के लिए आरक्षित हैं. वही देश में कुल 23 आआईटी हैं. 

यह भी पढ़े- Bihar: शिक्षा मंत्री रामचरित मानस को नफरती बताने वाले बयान पर कायम

देश भर के स्टूडेंट जिन्हें इंजीनियरिंग में दाखिला लेना है उनके लिए प्रथमिक परिक्षा जेई मेंस में आवेदन के लिए आज आखरी दिन हैं. एनटीए के नोटिफिकेशन के मुताबिक रजिस्ट्रेशन की शुरुआत 15 दिसंबर से हुई थी. एनटीए के नोटिफिकेशन के मुताबिक जनवरी के तीसरे हफ्ते में एडमिट कार्ड जारी किया जायेगा वही इसकी परिक्षा दो सेशन में होगी पहला सेशन 24 जनवरी से 31 जनवरी और दूसरा सेशन अप्रेल में होगा. इस परीक्षा के जरिए सभी आआईटी और सीएफटीआई में दाखिला होता हैं. 

नेशनल टेस्टिंग एजेन्सी यानि एनटीए ने इस संबंध में नया नोटिफिकेशन जारी कर दाखिले के लिए पात्रता में बदलाव किया है. नये नोटिफिकेशन के मुताबिक 12वीं में राज्य बोर्ड के टॉप 20 पर्सेंटाइल छात्र या 75 प्रतिशत रिजल्ट प्राप्त करने वाले परीक्षा के पात्र होंगे. इसकी मांग काफी समय से छात्रों के द्वारा की जा रही थी. वही इस मांग के संबंध में बॉम्बें हाईकोर्ट में अनुप श्रीवास्तव के द्वारा PIL भी दायर किया गया था. हाईकोर्ट ने तुरंत सुनवाई और परीक्षा पर रोक से इनकार कर दिया. हलांकि 21 फरवरी को अगली सुनवाई की तारिख तय की हैं.

नये पात्रता के बाद सभी राज्यों को टॉप 20 पर्सेंटाइल वाले छात्रों के नाम जारी करने होंगे. इसका लाभ बिहार, झारखंड, उड़ीसा, उत्तरप्रदेश और महाराष्ट्र जैसे राज्य के छात्रों को फायदा होगा. एनटीए यह परीक्षा अंग्रेजी, हिन्दी के अलावा कई रीजनल भाषाओं में होगी.  

First Published : 12 Jan 2023, 06:02:48 PM

For all the Latest Education News, Entrance Exams News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.