logo-image

JEE Main Result 2023 Declared: जेईई मेन रिजल्ट सेशन 2 का रिजल्ट आउट, देखें कट ऑफ, टॉपर्स और NTA रैंक

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी, (NTA) ने जेईई मेन रिजल्ट 2023 सेशन 2 का रिजल्ट जारी कर दिया है.

Updated on: 29 Apr 2023, 06:23 PM

नई दिल्ली:

 JEE Main Session 2 Result 2023 Declared : नेशनल टेस्टिंग एजेंसी, (NTA) ने जेईई मेन रिजल्ट 2023 सेशन 2 का रिजल्ट जारी कर दिया है. छात्र  जेईई की आधिकारिक साइट jeemain.nta.nic.in पर अपना स्कोर कार्ड चेक कर सकते हैं. इसके अलावा  जेईई मेन्स परीक्षा 2023 सत्र 2 के लिए एनटीए की आधिकारिक साइट nta.ac.in पर देखा जा सकता है.  फाइनल आंसर की जारी होने के बाद 10 सवालों को ड्रॉप किया गया है. बता दें कि जेईई मेन दूसरे चरण की परीक्षा, 6 अप्रैल 8 अप्रैल, 10, 11, 12, 13 और 15 अप्रैल को आयोजित हुई थी. इस परीक्षा में करीब 9 लाख परीक्षार्थियों ने हिस्सा लिया था.  जेईई मेन में शीर्ष 2, 50, 000 में रैंक पाने वाले अभ्यर्थी ही जेईई एडवांस के लिए अप्लाई कर सकते हैं.

बतातें चले कि जेईई मेन रिजल्ट के साथ-साथ टॉपरों के भी नामों का ऐलान किया गया है. फाइनल रिजल्ट में जेईई मेन 2023 की ऑल इंडिया रैंक का भी जिक्र है. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने पेपर 1 (B.E./B.Tech.) के लिए JEE (मेन) 2023 का भी स्कोर कार्ड घोषित कर दिया है. 43 उम्मीदवारों को 100 एनटीए स्कोर मिला है. 

IIT गुवाहाटी में कल से रजिस्ट्रेशन शुरू

IIT, गुवाहाटी, जेईई मेन क्वालिफाई उम्मीदवारों के लिए संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई) एडवांस्ड 2023 के लिए कल से यानी 30 अप्रैल, 2023 (रविवार) से अपनी आधिकारिक वेबसाइट jeeadv.nic.in पर रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू करने जा रही है. इच्छुक और योग्य उम्मीदवार इस आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर पंजीकरण करा सकता है. 

यह भी पढ़ें: Gujarat High Court Recruitment 2023: गुजरात हाई कोर्ट में निकली बंपर वैकेंसी, इस तरह करें आवेदन

IIT में दाखिला लेने के लिए जेईई Advanced एग्जाम देना अनिवार्य

JEE मेन्स परीक्षा में नौ लाख परीक्षार्थियों ने भाग लिया था. छात्रों को सलाह दी जाती है कि वह अन्य जानकारी भी जेईई की आधिकारिक वेबसाइट jeemain.nta.nic.in पर जाकर जानकारी हासिल कर सकते हैं.आईआईटी में एडमिशन के लिए छात्रों को अब जेईई एडवांस्ड परीक्षा देना जरूरी है. बिना जेईई एडवांस्ड एग्जाम के आईआईटी में दाखिला नहीं मिलेगा. इस परीक्षा में जेईई मेन रिजल्ट के टॉप  ढाई लाख छात्र ही अप्लाई करने के योग्य है.