News Nation Logo

BREAKING

Banner

JEE परीक्षा जारी, अब नीट की है तैयारी

केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने उत्तराखंड और हिमाचल के सीएम से परीक्षाओं के सिलसिले में बात की है. गौरतलब है कि नीट की परीक्षाएं देशभर में 13 सितंबर को आयोजित की जाएंगी.

By : Shailendra Kumar | Updated on: 04 Sep 2020, 06:46:46 AM
JEE-NEET Exams

जेईई और नीट (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

देशभर में जेईई की परीक्षा हो रही है. जेईई परीक्षा के पहले दिन 1 सितंबर को केवल 54.67 प्रतिशत छात्र परीक्षा देने पहुंचे. वहीं, 2 सितंबर को कुल अभ्यर्थियों में से 81 फीसदी छात्र परीक्षा देने पहुंचे. जेईई के लिए आवेदन करने वाले कुल छात्रों में से गुरुवार को 82 प्रतिशत छात्रों ने जेईई की परीक्षा दी. जेईई के लिए 8.58 लाख छात्रों ने फॉर्म भरा है. इसके साथ ही अब केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने नीट परीक्षाओं की तैयारियां शुरू कर दी हैं. इस संबंध में केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय विभिन्न राज्य सरकारों से संपर्क कर रहा है. खास तौर पर दूर दराज के पहाड़ी इलाको में छात्रों के लिए विशेष व्यवस्थाएं की जा रही हैं.

य़ह भी पढ़ें : भारत-चीन के बीच जारी तनाव, राजनाथ सिंह से मिलना चाहते हैं चीनी रक्षा मंत्री

12 सितंबर होगी नीट की परीक्षा
केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने उत्तराखंड और हिमाचल के सीएम से परीक्षाओं के सिलसिले में बात की है. गौरतलब है कि नीट की परीक्षाएं देशभर में 13 सितंबर को आयोजित की जाएंगी. केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने कहा, देवभूमि उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत से राज्य में नीट और जेईई परीक्षाओं के आयोजन को लेकर बातचीत हुई. उत्तराखंड में इन परीक्षाओं के लिए कुल पंजीकृत 32,218 अभ्यर्थियों के लिए 56 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं. इन केंद्रों पर व्यापक सुरक्षा और सुविधा इंतजाम के लिए मैंने मुख्यमंत्री से बातचीत की है.

य़ह भी पढ़ें : महाराष्ट्र में खिलाड़ियों को सरकारी नौकरी देने की नीति की समीक्षा की जाएगी

पहाड़ी राज्यों में परीक्षा के लिए परिवहन की व्यवस्था
केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने नीट परीक्षा के आयोजन के संदर्भ में हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर से भी बातचीत की है. हिमाचल में कुल 19,661 विद्यार्थियों के लिए 46 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं. गौरतलब है कि इन दोनों पहाड़ी राज्यों में परीक्षा देने वाले छात्रों को लिए परिवहन व्यवस्था आवश्यक है. पहाड़ी क्षेत्र होने के कारण यहां अन्य राज्यों के मुकाबले सार्वजनिक परिवहन सेवाएं और भारतीय रेल की सेवाएं उपलब्ध नहीं है.

य़ह भी पढ़ें : Horoscope Today: जानिए कैसा रहेगा आज आपका दिन, पढ़िए 04 सितंबर का राशिफल

शिफ्ट में हो रही परीक्षा
हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड दोनों ही राज्यों की ओर से शिक्षा मंत्रालय को आश्वासन दिया गया है कि छात्रों को परीक्षा केंद्र तक ले जाने और वापस लाने की व्यवस्था करवाई जाएगी. शिक्षा मंत्रालय ने गोवा सरकार से भी संपर्क किया है. गोवा में 6939 परीक्षार्थियों के लिए 17 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं. इस बीच देशभर में जेईई की परीक्षाएं जारी हैं. 1 सितंबर से शुरू हुई यह परीक्षाएं 6 सितंबर तक चलेगी. सोशल डिस्टेंसिंग और सावधानियों को ध्यान में रखते हुए यह परीक्षाएं दस अलग-अलग शिफ्ट में करवाई जा रही हैं. वहीं देशभर में नीट के लिए परीक्षा केंद्रों की संख्या 2546 से बढ़ाकर 3843 की गई है.

First Published : 04 Sep 2020, 06:45:52 AM

For all the Latest Education News, Entrance Exams News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो