logo-image

JEE Main Exam : बिहार में 8 और उत्तर प्रदेश के इन 18 जगहों पर बनेंगे परीक्षा सेंटर

जेईई मेने वाली नेशनल टेस्टिंग एजेंसी के अनुसार यह परीक्षा बिहार के भागलपुर, दरभंगा, गया, मुजफ्फरपुर, पटना, पूर्णिया सहित आरा जिला में आयोजित की जाएगी.

Updated on: 09 Sep 2019, 12:32 PM

नई दिल्ली:

जनवरी में आयोजित होने वाली जेईई मेन (jee main) की परीक्षा बिहार के 8 शहरों में आयोजित की जाएगी. जेईई मेने वाली नेशनल टेस्टिंग एजेंसी के अनुसार यह परीक्षा बिहार के भागलपुर, दरभंगा, गया, मुजफ्फरपुर, पटना, पूर्णिया सहित आरा जिला में आयोजित की जाएगी. वहीं उत्तर प्रदेश में 18 परीक्षा केंद्र बनाए जाएंगे. हालांकि झारखंड में 5 ही शहरों में जेईई मेन आयोजित किया जाएगा.

जेईई मेन भारत के बाहर भी आयोजित किया जाएगा. जानकारी के मुताबिक कोलंबो, दोहा, दुबई, काठमांडू, मस्कट, रियाद, शारजाह और सिंगापुर में भी जेईई मेन होगा. हालांकि अभी एनटीए ने इन शहरों में कितने केंद्र होंगे, इसकी घोषणा नहीं की है. संभवत: आवेदन आ जाने के बाद उसके अनुसार परीक्षा केंद्र बनाए जाएंगे.

यह भी पढ़ें- Video viral : बहुत शर्मनाक, जमीन में जिंदा दफना दिया गया नील गाय को और देखती रही भीड़

एनटीए ने जेईई मेन 2020 की वेबसाइट भी अपडेट कर दी है. उस पर परीक्षा से जुड़ी सारी जानकारियां अपडेट कर दी गई हैं. वैसे अभ्यर्थी जेईई मेन की वेबसाइट से विशेष जानकारी ले सकते हैं. इस पर जानकारियां अपडेट होती रहती हैं.

रजिस्ट्रेशन जारी

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) की ओर से आयोजित जेईई (ज्वाइंट इंट्रेंस एग्जामिनेशन) मेन प्रथम चरण के लिए रजिस्ट्रेशन तीन सितंबर से शुरू हो गया है. विद्यार्थी प्रथम चरण की परीक्षा में शामिल होने के लिए 30 सितंबर तक रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं.

परीक्षा कंप्यूटर बेस्ड होगी. प्रथम चरण का जेईई मेन छह जनवरी से 11 जनवरी के बीच होगा. एडमिट कार्ड छह दिसंबर को जारी किया जाएगा. वहीं रिजल्ट 31 जनवरी 2020 को जारी किया जाएगा. वहीं दूसरे चरण का जेईई मेन तीन से नौ अप्रैल 2020 के बीच आयोजित किया जाएगा. इसके लिए रजिस्ट्रेशन 7 फरवरी से सात मार्च 2020 के बीच होगा. प्रवेश पत्र 16 मार्च से डाउनलोड किया जा सकता है. इसका रिजल्ट 30 अप्रैल 2020 को जारी किया जाएगा.