logo-image

JEE Advanced 2021: आज जारी होंगे एडमिट कार्ड, यहां और ऐसे करें डाउनलोड

उम्मीदवार इसे jeeadv.ac.in से डाउनलोड कर सकेंगे. एडमिट कार्ड 3 अक्टूबर, 2021 तक उपलब्ध रहेगा.

Updated on: 25 Sep 2021, 08:53 AM

नई दिल्ली :

JEE Advanced 2021: ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जाम (JEE Advanced 2021) भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, आईआईटी खड़गपुर की ओर से आयोजित की जाएगी. एग्जाम के लिए IIT JEE एडमिट कार्ड (Admit Card) आज यानी 25 सितंबर, 2021 को जारी किया जाएगा. साइट पर आधिकारिक नोटिस के अनुसार, एडमिट कार्ड सुबह 10 बजे उपलब्ध होगा. उम्मीदवार इसे jeeadv.ac.in से डाउनलोड कर सकेंगे. एडमिट कार्ड 3 अक्टूबर, 2021 तक उपलब्ध रहेगा. ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जाम 3 अक्टूबर, 2021 को आयोजित की जाएगी. जिन्होंने जेईई मेन्स रिजल्ट 2021 को क्वालिफाई किया है वो इस एग्जाम में बैठेंगे.

परीक्षा में तीन-तीन घंटे की अवधि के दो पेपर (पेपर 1 और पेपर 2) होंगे. दोनों पेपर अनिवार्य हैं. जो उम्मीदवार परीक्षा के लिए उपस्थित होंगे, वे नीचे दिए गए इन आसान चरणों का पालन करके प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकते हैं.

एडमिट कार्ड ऐसे करें डाउनलोड
-सबसे पहले ऑफिशियल साइट  jeeadv.ac.in पर जाएं. 
-होम पेज पर JEE Advanced Admit Card 2021 लिंक होगा उसपर क्लिक करें.
-इसके बाद डिटेल डाले और सबमिट करें.
-इसके बाद आपका एडमिट कार्ड स्क्रीन पर आ जाएगा.
-एडमिट कार्ड को सेव करके प्रिंट आउट निकाल लें.

इसे भी पढ़ें:QS Ranking: भारत में आईआईटी बॉम्बे पहले और दिल्ली दूसरे स्थान पर

JEE एडवांस का आयोजन इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (IIT) में विभिन्न अंडरग्रेजुएट इंजीनियरिंग, साइंस और आर्किटेक्चर कोर्सेज में एडमिशन के लिए किया जाता है. JEE एडवांस के लिए योग्य माने जाने के लिए, एक आवेदक को टॉप 2.5 लाख सफल JEE मेन उम्मीदवारों में से एक होना चाहिए. जिन उम्मीदवारों ने JEE एडवांस 2020 के लिए क्वालीफाई किया. इस बार कोविड की वजह से जो लोग जेईई मेन 2021 में शामिल नहीं हुए उन्हें भी जेईई एडवांस 2021 में बैठने की अनुमति दी जाएगी.