logo-image

JEE Advanced 2022 का प्रवेश पत्र जारी, इस तरह से करें डाउनलोड 

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (IIT), बॉम्बे ने ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जाम, एडवांस (JEE Advanced 2022) के लिए प्रवेश पत्र जारी किया है. यह परीक्षा 28 अगस्त को होगी. छात्र हॉल टिकट को अधिकारियक वेबसाइट jeeadv.ac.in पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं.

Updated on: 24 Aug 2022, 10:42 AM

नई दिल्ली:

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (IIT), बॉम्बे ने ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जाम, एडवांस (JEE Advanced 2022) के लिए प्रवेश पत्र जारी किया है. यह परीक्षा 28 अगस्त को होगी. छात्र हॉल टिकट को अधिकारियक वेबसाइट jeeadv.ac.in पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं. प्रवेश पत्र के लिए छात्रों को अपना रजिस्ट्रेशन नंबर और पासवर्ड और मोबाइल नंबर दर्ज कराना होगा. परीक्षा से जुड़ी तिथि, परीक्षा सेंटर, रिपोर्टिंग टाइम आदि की जानकारी एडमिट कार्ड में मौजूद होगी. छात्र अपने परीक्षा केंद्र और परीक्षा के समय की सूचना को अच्छी तरह से जांच लें. 

ऐसे एडमिट कार्ड डाउनलोड करें  

- प्रवेश पत्र को डाउनलोड करने के लिए छात्र सबसे पहले अधिकारिक वेबसाइट jeeadv.ac.in 2022 पर जाना होगा.

- दूसरे चरण में वेबसाइट के होमपेज पर जाना होगा. यहां पर एडमिट कार्ड के लिंक पर क्लिक करना होगा. 

- लिंक पर जाने के बाद अपनी सारी जानकारी जैसे रजिस्ट्रेशन नंबर और पासवर्ड को दर्ज करा लें.

- लॉगिन करने के बाद सबमिट बटन पर क्लिक करें.

- सभी जानकारी देने के बाद आपको सबमिट बटने पर जाना होगा. इसके बाद जेईई एडवांस 2022 का एडमिट कार्ड स्क्रीन पर सामने आ जाएगा.

- अब इसे डाउनलोड कर डालें और परीक्षा वाले दिन इसका प्रिंट आउट भी निकाल लें.

गौरतलब है कि इस वर्ष जेईई एडवांस (JEE Advanced 2022) की परीक्षा 28 अगस्त को दो पारियों में होगी. यहां पर पेपर 1 सुबह 9 बजे से 12 बजे तक होना है. वहीं पेपर दो का समय 2:30 बजे से पांच बजे है. आईआईटी जेईई देश की सबसे बड़ी इंजीनियरिंग परीक्षा है. ज्यादातर छात्र जेईई के इजीनियरिंग कॉलेज से ग्रेजुएशन करने की इच्छा रखते हैं.