News Nation Logo
Banner

IIT प्रवेश परीक्षा JEE-एडवांस परिणाम घोषित, बेंगलुरु का शिशिर बना ऑल इंडिया टॉपर

News Nation Bureau | Edited By : Iftekhar Ahmed | Updated on: 11 Sep 2022, 11:58:50 PM
Jee advance

IIT प्रवेश परीक्षा JEE-एडवांस परिणाम घोषित, बेंगलुरु का शिशिर बना टॉपर (Photo Credit: File Photo)

नई दिल्ली:  

IIT प्रवेश परीक्षा JEE-एडवांस का परिणाम रविवार को घोषित कर दिया गया. इस बार बेंगलुरु के नारायण टेक्नो स्कूल के सत्रह वर्षीय शिशिर ऑल इंडिया टॉपर बने हैं. वहीं, पोलु लक्ष्मी साई लोहित रेड्डी और थॉमस बीजू चिरामवेलिल दूसरे और तीसरे स्थान पर रहे. गौरतलब है कि शिशिर ने पहले फार्मेसी स्ट्रीम में कर्नाटक कॉमन एंट्रेंस टेस्ट (KCET) में टॉप किया था और इंजीनियरिंग श्रेणी में चौथे स्थान पर रहे थे.  दिल्ली क्षेत्र की तनिष्का काबरा 277 अंकों के साथ महिला उम्मीदवारों में टॉपर हैं. उसकी अखिल भारतीय रैंक 16 है. जेईई एडवांस में क्वालीफाई करने वाले शीर्ष 500 उम्मीदवारों में से 133 आईआईटी दिल्ली जोन से हैं. इसके बाद आईआईटी मद्रास जोन (132) और आईआईटी बॉम्बे जोन  से 126 हैं. 

शीर्ष 10 रैंक धारकों में से पांच IIT मद्रास क्षेत्र से
साथ ही, शीर्ष 10 रैंक धारकों में से पांच IIT मद्रास क्षेत्र से हैं. इनमें पोलू लक्ष्मी साई लोहित रेड्डी (कॉमन रैंक लिस्ट (सीआरएल) 2), थॉमस बीजू चिरामवेलिल (सीआरएल 3), वांगपल्ली साई सिद्धार्थ (सीआरएल 4), पोलीसेटी कार्तिकेय (सीआरएल 6) और धीरज कुरुकुंडा (सीआरएल 8) शामिल हैं.

6,516 लड़कियों ने पास किया जेईई एडवांस 
गौरतलब है कि जेईई-मेन्स राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) द्वारा आयोजित देशभर के इंजीनियरिंग कॉलेजों के लिए प्रवेश  संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई) है. इस साल 1.5 लाख से ज्यादा उम्मीदवार इस परीक्षा में शामिल हुए थे और 40,712 ने क्वालीफाई किया है. कुल योग्य उम्मीदवारों में से 6,516 महिलाएं हैं.

यह भी पढ़ेंः दिल की बीमारियों की वजह बन सकते हैं शुगर फ्री आर्टिफिशियल स्वीटनर

उम्मीदवार जेईई एडवांस की आधिकारिक वेबसाइट -jeeadv.ac.in पर अपना स्कोरकार्ड देख सकते हैं. अब, उम्मीदवारों को इन प्रमुख IIT में प्रवेश पाने के लिए संयुक्त सीट आवंटन (JoSAA 2022) के लिए उपस्थित होना होगा. JoSAA काउंसलिंग 12 सितंबर से शुरू होने वाली है. अधिकारियों के मुताबिक, सभी 23 कुलीन आईआईटी में 16,000 से अधिक सीटें हैं, जो पिछले साल के 16,232 से इस साल 16,598 सीटों की कुल संख्या में मामूली वृद्धि की गई है. इन सीटों में 1,567 अतिरिक्त सीटें शामिल हैं, जो महिला उम्मीदवारों के लिए प्राधिकरण द्वारा अनुमोदित स्वीकृत सीटों से अधिक हैं 

रिजल्ट के साथ फाइनल आंसर की भी जारी कर दी गई है. कुल अंकों की गणना गणित, भौतिकी और रसायन विज्ञान में प्राप्त अंकों के योग के रूप में की जाती है. अधिकारियों ने कहा कि उम्मीदवारों को विषयवार और साथ ही कुल योग्यता अंकों को रैंक सूची में शामिल करना होगा. 

First Published : 11 Sep 2022, 08:31:28 PM

For all the Latest Education News, Entrance Exams News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.