News Nation Logo
Quick Heal चुनाव 2022

हिमाचल प्रदेश स्टेट एलिजिबिलटी टेस्ट (HPSET) के लिए अप्लाई करने की अंतिम तारीख कल

इस परीक्षा से विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में सहायक प्रोफेसर के पदों पर भर्ती के लिए पात्रता निर्धारित करने के लिए आयोजित की जाती है.

News Nation Bureau | Edited By : Vikas Kumar | Updated on: 29 Dec 2019, 03:00:05 PM
HPSET

highlights

  • हिमाचल प्रदेश राज्य पात्रता परीक्षा (HPSET) के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि कल यानी 30 दिसंबर है. 
  • हिमाचल प्रदेश एसईटी 22 विषयों के लिए आयोजित की जाती है.
  • इस परीक्षा से विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में सहायक प्रोफेसर के पदों पर भर्ती के लिए पात्रता निर्धारित करने के लिए आयोजित की जाती है.

नई दिल्ली:

हिमाचल प्रदेश राज्य पात्रता परीक्षा (HPSET) के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि कल यानी 30 दिसंबर है. हिमाचल प्रदेश एसईटी 22 विषयों के लिए आयोजित की जाती है और इस परीक्षा से विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में सहायक प्रोफेसर के पदों पर भर्ती के लिए पात्रता निर्धारित करने के लिए आयोजित की जाती है. जिन अभ्यर्थियों के पास किसी भी मान्यता प्राप्त विद्यालय से 55 फीसदी अंकों के साथ मास्टर की डिग्री है वो इस परीक्षा के लिए अप्लाई कर सकते हैं. पात्रता मानदंडों को पूरा करने वाले उम्मीदवार HPPSC की वेबसाइट पर एसईटी के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

इस परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए सामान्य वर्ग और आर्थिक रुप से कमजोर वर्ग के अभ्यर्थियों को 700 रुपये, जबकि ओबीसी अभ्यर्थियों को 350 रुपये, इसी के साथ 175 रुपये अन्य वर्ग को देना होगा.

यह भी पढ़ें: मुख्तार अब्बास नकवी ने मेरठ के सिटी एसपी के खिलाफ कार्रवाई की मांग की

परीक्षा दो पेपर के लिए आयोजित की जाएगी. पेपर I 100 अंकों का है और इसमें 50 वस्तुनिष्ठ प्रश्न होंगे. पेपर I में सामान्य प्रकृति के प्रश्न होंगे जो एक उम्मीदवार के शिक्षण और शोध योग्यता का परीक्षण करेंगे.

पेपर II 200 अंकों का होगा और इसमें 100 प्रश्न होंगे. पेपर II आयोग की वेबसाइट पर दिए गए विषय के लिए पाठ्यक्रम को कवर करेगा.

यह भी पढ़ें: साल में 100 दिन परिवार के साथ रहेंगे जवान, सरकार ने बनाई कमेटी

परीक्षा उम्मीदवारों की संख्या के अधीन शिमला, सोलन, मंडी, धर्मशाला, बिलासपुर, हमीरपुर, नाहन, ऊना, कुल्लू और चंबा में स्थित परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की जाएगी.

First Published : 29 Dec 2019, 02:59:32 PM

For all the Latest Education News, Entrance Exams News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.