News Nation Logo
Banner

लोकसभा चुनावों के चलते इन परीक्षाओं की तारीखें हुई चेंज, यहां करें चेक

लोकसभा चुनाव 2019 की तारीखों का ऐलान होने के बाद कई परीक्षा की तारीखों में भी बदलाव किया गया है.

News Nation Bureau | Edited By : Vikas Kumar | Updated on: 12 Mar 2019, 03:23:54 PM
चुनावों के चलते इन परीक्षाओं की बदली तारीखें

नई दिल्ली:

लोकसभा चुनाव 2019 की तारीखों का ऐलान होने के बाद कई परीक्षा की तारीखों में भी बदलाव किया गया है. दरअसल चुनाव आयोग की ओर से लोकसभा चुनाव की घोषणा होने के बाद चुनाव की तारीख और कई परीक्षाओं की तारीख के बीच क्लेश हो रहा था, जिसके बाद विश्वविद्यालयों और संस्थानों ने अपनी परीक्षाओं का कार्यक्रम बदल दिया है. आइये जानते हैं कि लोकसभा चुनावों के चलते किन परीक्षाओं पर असर पड़ने वाला है -

यह भी पढ़ें: Admission Alert: महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ में UG और PG में एडमिशन शुरु, यहां करें अप्लाई

ICAI CA Exam

लोकसभा चुनावों के चलते Institute of Chartered Accountants of India (ICAI) ने चार्टेड अकाउंटेंट परीक्षाओं के कार्यक्रम में बदलाव किया है. पहले इस परीक्षा का आयोजन 2 मई से 27 मई 2019 के बीच किया जाना था लेकिन चुनाव की तारीख आने के बाद अब 27 मई से 12 जून के बीच कराई जाएंगी. ये जानकारी ICAI के अधिकारी द्वारा दी गई है.

Mumbai University

Mumbai University ने भी B.A. और Bcom प्रोग्राम के लिए होने वाली परीक्षाओं की तारीखों में बदलाव किया है. विश्वविद्यालय ने लोकसभा चुनावों के चलते 22 अप्रैल, 23 अप्रैल, 24 अप्रैल, 29 अप्रैल और 30 अप्रैल को होने वाली परीक्षा की डेट चेंज की है. Mumbai University जल्द ही नई तारीखों का ऐलान अपने ऑफिशियल वेबसाइट पर करेगी. स्टूडेंट्स को सुझाव दिया जाता है कि वो यूनिवर्सिटी की वेबसाइट को टाइम टू टाइम चेक करते रहें.

यह भी पढ़ें: ICAI CA Exam 2019: लोकसभा चुनावों के चलते चाटर्ड अकाउंटेंट परीक्षा की डेट आगे बढ़ी, नई डेट यहां देखें

Gujarat CET

Gurjrat Secondary and Higher Secondary Education Board ने गुजरात कॉमन एंट्रेंस टेस्ट के कार्यक्रम में बदलाव किया है. बोर्ड अब इस परीक्षा को 26 अप्रैल को कराएगा, जबकि पहले यह परीक्षा 23 अप्रैल को होना था लेकिन लोकसभा चुनाव के चलते ये परीक्षा 3 दिन के बाद आयोजित की जाएगी.

KEA CET 2019

Karnataka Examinations Authority ने भी चुनावों के चलते कॉमन एंट्रेंस टेस्ट की तारीखों को बदला है. 23 और 24 अप्रैल को होने वाली इन परीक्षाओं का आयोजन अब 29-30 अप्रैल को किया जाएगा. KEA ने भी लोकसभा चुनावों को लेकर इन तारीखों में बदलाव किया है.

वहीं JEE एडवांस परीक्षा का आयोजन भी लोकसभा चुनाव के बीच होना है और जेईई एडवांस परीक्षा की तारीख में भी बदलाव किया जा सकता है. हालांकि आईआईटी रूड़की की ओर से परीक्षा को लेकर कोई आधिकारिक जानकारी नहीं दी गई है. गौरतलब है कि देश में 11 अप्रैल से 19 मई तक 7 सात चरणों में लोकसभा चुनावों का आयोजन किया जाएगा.

First Published : 12 Mar 2019, 03:12:27 PM

For all the Latest Education News, Entrance Exams News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.