News Nation Logo

DU में प्रवेश के लिए परीक्षाएं हुईं शुरू, 1 अक्टूबर तक चलेंगे एंट्रेंस एग्जाम

दिल्ली विश्वविद्यालय में रजिस्ट्रेशन करवाने वाले छात्रों की प्रवेश परीक्षा 26 सितंबर से शुरू हो गई. 26 सितंबर की पहली परीक्षा रविवार शाम को खत्म हुई. यह प्रवेश परीक्षाएं नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) द्वारा आयोजित की जा रही हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Nihar Saxena | Updated on: 27 Sep 2021, 07:30:00 AM
DU Exam

एक अक्टूबर तक चलेंगी प्रवेश परीक्षाएं. (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • 26 सितंबर की पहली परीक्षा रविवार शाम को खत्म हुई
  • एमटीए आयोजित कर रहा है डीयू की प्रवेश परीक्षाएं
  • जेएनयू में पहले ही हो चुकी हैं प्रवेश परीक्षाएं

नई दिल्ली:

दिल्ली विश्वविद्यालय में रजिस्ट्रेशन करवाने वाले छात्रों की प्रवेश परीक्षा 26 सितंबर से शुरू हो गई. 26 सितंबर की पहली परीक्षा रविवार शाम को खत्म हुई. यह प्रवेश परीक्षाएं नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) द्वारा आयोजित की जा रही हैं. पोस्ट ग्रेजुएट एमफिल और पीएचडी पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए यह परीक्षा आयोजित की जा रही है. दिल्ली विश्वविद्यालय की शेष प्रवेश परीक्षाएं 27, 28, 29 व 30 सितंबर और एक अक्टूबर को होगी. प्रवेश परीक्षा दिल्ली-एनसीआर समेत 27 शहरों के परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की जा रही है. यह प्रवेश परीक्षाएं कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट आधारित मोड पर ली जा रही हैं. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने छात्रों के लिए 011 40759000 हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया है.

JNU में हो चुकी हैं प्रवेश परीक्षाएं
एनटीए ने बुधवार 22 सितंबर को एडमिट कार्ड जारी किए थे. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की परीक्षा निदेशक डॉ. साधना पराशर ने बताया कि दिल्ली विश्वविद्यालय के पोस्टग्रेजुएट, एमफिल व पीएचडी पाठ्यक्रमों में प्रवेश परीक्षा के लिए यह शेड्यूल तैयार किया गया है. दिल्ली विश्वविद्यालय कि यह प्रवेश परीक्षाएं कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट आधारित मोड पर ली जा रही हैं. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने छात्रों के लिए 011 40759000 हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया है. वहीं जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) में पीएचडी, एमफिल और अन्य स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों की प्रवेश परीक्षाएं 20 से 23 सितंबर के बीच आयोजित करवाई गई हैं. इस प्रक्रिया के बाद विश्वविद्यालय के नए बैच व कक्षाएं शुरू हो जाएंगी. कोरोना संक्रमण के कारण प्रवेश परीक्षा व दाखिला प्रक्रिया में देरी हुई है.

दिल्ली विश्वविद्यालय चरणबद्ध तरीके से खुलना शुरू
जेएनयू के लिए यह यह परीक्षाएं नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा 20, 21, 22 और 23 सितंबर को आयोजित करवाई गई हैं. यह परीक्षाएं देशभर के विभिन्न राज्यों में स्थित 115 से अधिक परीक्षा केंद्रों में आयोजित की गई थीं. दिल्ली विश्वविद्यालय चरणबद्ध तरीके से खुलना भी शुरू हो चुका है. 15 सितंबर से छात्रों को विश्वविद्यालय में आने और क्लास लेने की अनुमति दी गई है. हालांकि यह सुविधा फिलहाल केवल साइंस स्ट्रीम के फाइनल ईयर के छात्रों के लिए है. दिल्ली विश्वविद्यालय के मुताबिक साइंस स्ट्रीम के छात्रों को प्रैक्टिकल क्लास की आवश्यकता है. शेष सभी छात्रों के लिए ऑनलाइन कक्षाएं जारी रहेंगी.

First Published : 27 Sep 2021, 07:30:00 AM

For all the Latest Education News, Entrance Exams News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.