News Nation Logo

DU Entrance Exams 2020: डीयू प्रवेश परीक्षा की डेट घोषित, ऐसे भरें एप्लीकेशन फॉर्म

उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट du.ac.in, nta.ac.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं

News Nation Bureau | Edited By : Sushil Kumar | Updated on: 02 Mar 2020, 10:40:23 AM
du entrance exam 2020

प्रतीकात्मक फोटो (Photo Credit: न्यूज स्टेट)

नई दिल्ली:

Delhi University Entrance 2020: दिल्ली यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेने वाले छात्रों के लिए खुशखबरी है. ग्रैजुएशन में एडमिशन लेने वाले छात्र जिन्हें प्रवेश परीक्षा से गुजरना पड़ता है, उसके लिए अच्छी खबर आई है. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने दिल्ली यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (DUET) 2020 की आवेदन प्रक्रिया आज यानी 2 मार्च से शुरू कर दी है. उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट du.ac.in, nta.ac.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें- CBSE Board Exam: हिंसाग्रस्त उत्तर पूर्वी दिल्ली में भी आज से बोर्ड परीक्षाएं देंगे छात्र, प्रिंसिपल से मांगी लिस्ट

बता दें कि नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) 2 जून से 9 जून, 2020 तक दिल्ली यूनिवर्सिटी (DU) DUET परीक्षा आयोजित करेगी. DUET के लिए आवेदन प्रक्रिया 21 मार्च को बंद हो जाएगी. ये परीक्षा कंप्यूटर आधारित होगी. इसका एडमिट कार्ड जल्द जारी किया जाएगा. वहीं परीक्षा का परिणाम 30 अप्रैल और 25 जून को जारी किया जाएगा. डीयू में ग्रेजुएशन स्तर पर विभिन्न कोर्सेज में प्रवेश के लिए प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाती है.

ऐसे करें आवेदन

step 1 - सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट nta.ac.in/DuetExam पर जाएं.

step 2- download application form पर क्लिक करें.

step 3- जो जानकारी मांगी जाती है, उसको भरें.

step 4- फोटो और सिग्नेचर अपलोड करें.

step 5- अब सबमिट करें.

step 6- प्रिंटआउट लेना न भूलें.


बताया जा रहा है कि परीक्षा कई शिफ्ट में आयोजित की जाएगी. पहली शिफ्ट सुबह 8 से 10 बजे तक और उसके बाद दोपहर की शिफ्ट में आयोजति की जाएगी. इसके अलावा शाम की शिफ्ट में आयोजित की जाएगी. शाम 4 बजे से 6 बजे तक आयोजित की जाएगी.

पिछले साल 18 केंद्रों पर हुई थी परीक्षा

उम्मीदवार को अपनी पसंद के परीक्षा केंद्र चुनने का विकल्प मिलेगा. यह परीक्षा पिछले साल 18 केंद्रों - अहमदाबाद, बेंगलुरु, भोपाल, भुवनेश्वर, चंडीगढ़, चेन्नई, दिल्ली (NCR), गुवाहाटी, हैदराबाद, जयपुर, जम्मू, कोलकाता, मुंबई, नागपुर, पटना, रांची, त्रिवेंद्रम, और वाराणसी में आयोजित की गई थी. पिछले साल, DUET परीक्षा का आयोजन 30 जून से 5 जुलाई तक किया गया था.

First Published : 02 Mar 2020, 10:40:23 AM

For all the Latest Education News, Entrance Exams News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो