logo-image

जारी हुआ CUET UG रिजल्ट, इस आसान स्टेप्स से चेक करें अपना स्कोर

बता दें कि अंडरग्रेजुएट कोर्स में एडमिशन के लिए 21 मई से 23 जून के बीच 9 फेज में  कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (CUET UG) 2023 आयोजित किया गया था. 14 लाख से अधिक स्टूडेंट्स ने परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन कराया था.

Updated on: 15 Jul 2023, 03:44 PM

नई दिल्ली:

CUET UG Result 2023 declared: अंडरग्रेजुएट कोर्स में एडमिशन लेने वाले छात्रों के लिए खुशखबरी है. सीयूईटी यूजी का रिजल्ट जारी कर दिया गया है. उम्मीदवार अपना रिजल्ट सीयूईटी यूजी की आधिकारिक वेबसाइट cuet.samarth.ac.in पर जाकर चेक कर सकते हैं.  परिणाम देखने के लिए उम्मीदवारों को अपने एप्लीकेशन नंबर, पासवर्ड और जन्म तिथि की जरूरत पड़ेगी. बता दें कि अंडरग्रेजुएट कोर्स में एडमिशन के लिए 21 मई से 23 जून के बीच 9 फेज में  कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (CUET UG) 2023 आयोजित किया गया था. इसमें 14 लाख से अधिक स्टूडेंट्स शामिल हुए थे. 

कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट का रिजल्ट आउट होने के बाद यूजीसी चीफ एम. जगदीश कुमार ने बच्चों को शुभकामनाएं दी हैं. जगदीश कुमार ने ट्विटर के जरिए सीयूईटी यूजी रिजल्ट जारी होने की जानकारी दी और छात्रों को शुभकामनाएं भी दीं.

ऐसे चेक करें CUET UG Result 2023
  
स्टेप 1- छात्र सबसे पहले सीयूईटी यूजी की आधिकारिक वेबसाइट cuet.samarth.ac.in पर जाएं. 
स्टेप 2- होम पेज पर, 'CUET UG Result 2023' लिंक पर क्लिक करें. 
स्टेप 3- यहां पर आपसे जरूरी डॉक्यूमेंट्स मांगें जाएंगे. जरूरी डिटेल्स दर्ज करके सब्मिट पर क्लिक करें. 
स्टेप 4- आपका रिजल्ट स्क्रीन पर खुल जाएगा, उसपर दी गई डिटेल्स चेक करें. 
स्टेप 5- सीयूईटी यूजी स्कोरकार्ड डाउनलोड करें और भविष्य के लिए प्रिंटआउट लेकर अपने पास रख लें.

14 लाख अभ्यर्थियों ने परीक्षा के लिए कराया था पंजीकरण
बता दें कि इस साल कुल 14,99796 उम्मीदवारों ने सीयूईटी यूजी परीक्षा के लिए पंजीकरण कराया था, जिनमें से 11,16018 उम्मीदवार सीयूईटी यूजी परीक्षा में उपस्थित हुए थे. इसमें 5,13978 महिला उम्मीदवार और 602028 पुरुष उम्मीदवार शामिल हुए थे. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने अब इन सभी छात्रों का रिजल्ट जारी कर दिया है. छात्र आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर रिजल्ट चेक कर सकते हैं.