logo-image

CUET UG परिणाम घोषित, विश्वविद्यालय तैयार करेंगे मेरिट लिस्ट: NTA

बहुप्रतीक्षित सीयूईटी यूजी रिजल्ट (CUET-UG Result 2022) की घोषणा हो चुकी है. सीयूईटी यूजी 2022 के लिए 14.9 लाख छात्र-छात्राओं ने पंजीकरण किया था और इनमें से 9.6 लाख ही सम्मिलित हुए थे. ये रिजल्ट 15 सितंबर की रात 10 बजे आने वाले...

Updated on: 16 Sep 2022, 10:34 AM

highlights

  • एनटीए ने जारी किया सीयूईटी रिजल्ट
  • एनटीए का बयान, आगे का काम विश्वविद्यालय करेंगे
  • मेरिट लिस्ट की जिम्मेदारी विश्वविद्यालयों की

नई दिल्ली:

बहुप्रतीक्षित सीयूईटी यूजी रिजल्ट (CUET-UG Result 2022) की घोषणा हो चुकी है. सीयूईटी यूजी 2022 के लिए 14.9 लाख छात्र-छात्राओं ने पंजीकरण किया था और इनमें से 9.6 लाख ही सम्मिलित हुए थे. ये रिजल्ट 15 सितंबर की रात 10 बजे आने वाले थे, लेकिन रिजल्ट 15-16 की देर रात जारी किये गए. इस बीच एनटीए का एक बयान भी सामने आया है, जिसमें कहा गया है कि सभी नतीजों को ऑनलाइन अपलोड कर दिया गया है, इसके बाद की जिम्मेदारी विश्वविद्यालयों की है. क्योंकि मेरिट लिस्ट वो अपने हिसाब से बना सकते हैं. 

बता दें कि सीयूईटी रिजल्ट (CUET Result) का डेटा उन विश्वविद्यालयों के लिए उपलब्ध हो गया है, जो इससे जुड़े छात्रों को अपने यहां प्रवेश देंगे. ये रिजल्ट देर तक घोषित किया गया. पहले ये रिजल्ट गुरुवार रात 10 बजे आने थे. लेकिन सर्वर में दिक्कतों के चलते ये रिजल्ट गुरुवार-शुक्रवार की रात जारी किये गए. इस परीक्षा में शामिल होने वाले छात्र रिजल्ट (CUET UG 2022 Result) जारी होने के बाद अधिकारिक वेबसाइट http://www.nta.ac.in, cuet.samarth.ac.in पर जाकर चेक कर सकते हैं. रिजल्ट चेक करने के लिए उम्मीदवारों को लॉगइन क्रेडेंशियल दर्ज करना होगा. जिसमें एप्लीकेशन नंबर और डेट ऑफ बर्थ शामिल है. 

ऐसे डाउनलोड करें कार्ड...

  • आप सीयूईटी की आधिकारिक वेबसाइट पर लॉग इन करें: cuet.samarth.ac.in
  • होम पेज पर जाएं और CUET UG 2022 result link पर क्लिक करें
  • अगले विंडो में एनटीए सीयूईटी एप्लिकेशन नंबर और डेट ऑफ बर्थ की जानकारी भरें
  • क्लिक करें और अपना CUET UG 2022 रिजल्ट देखें.

15 जुलाई से 11 सितंबर तक चलीं परीक्षाएं

बता दें कि एनटीए ने 15 जुलाई से 30 अगस्त के बीच ये परीक्षाएं आयोजित की थी. इसमें भी कुछ छात्र छूट गए थे, जिनकी परेशानियों के देखते 11 सितंबर को उन्हें एक मौका और दिया गया था. ये परीक्षाएं देश के 259 शहरों में आयोजित हुईं, वहीं देश से बाहर दुबई, दोहा, सिंगापुर, न्यूयॉर्क समेत 10 शहरों में भी परीक्षा केंद्र बनाए गए थे.