logo-image

CUET UG 2024 के लिए रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि बढ़ी, अब ये है नई तारीख

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने अंडरग्रेजुएट पाठ्यक्रमों के लिए कॉमन यूनिवर्सिटी प्रवेश परीक्षा (CUET UG 2024) के लिए पंजीकरण की समय सीमा बढ़ा दी है.

Updated on: 26 Mar 2024, 06:39 PM

नई दिल्ली :

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने अंडरग्रेजुएट पाठ्यक्रमों के लिए कॉमन यूनिवर्सिटी प्रवेश परीक्षा (CUET UG 2024) के लिए पंजीकरण की समय सीमा बढ़ा दी है. इच्छुक उम्मीदवार अब प्रवेश परीक्षा के लिए 31 मार्च रात 9:50 बजे तक आवेदन कर सकते हैं. बता दें कि, उम्मीदवारों और अन्य हितधारकों से प्राप्त अनुरोध के आधार पर सीयूईटी-यूजी - 2024 के लिए आवेदन पत्र ऑनलाइन जमा करने की अंतिम तिथि 31 मार्च 2024 रात 09:50 बजे तक बढ़ा दी गई है. इस बारे में ज्यादा जानकारी देते हुए यूजीसी के अध्यक्ष जगदीश कुमार ने एक्स पर एक पोस्ट कर, नवीनतम अपडेट के लिए https://exams.nta.ac.in/CUET-UG/ पर विजिट करने को कहा है. 

सीयूईटी यूजी 2024 के लिए कैसे करें आवेदन?

1. आधिकारिक वेबसाइट Exams.nta.ac.in/CUET-UG/ पर जाएं

2. होमपेज पर पंजीकरण लिंक पर क्लिक करें

3. आवेदन पत्र भरें, इसमें व्यक्तिगत और शैक्षणिक योग्यता का विवरण दें

4. दस्तावेज़ अपलोड करें, फोटोग्राफ और हस्ताक्षर की छवियां स्कैन करें और अपलोड करें

5. आवेदन शुल्क का ऑनलाइन भुगतान करें

6. फॉर्म सबमिट करें और एप्लिकेशन डाउनलोड करें

गौरतलब है कि, CUET UG 2024 के लिए आवेदन करने से पहले आपको कुछ बातों की जानकारी होना जरूरी है. चलिए बताते हैं... ये परीक्षा 13 भाषाओं में आयोजित की जाएगी. इसमें 61 विषय होंगे, जिनमें 33 भाषाएं, 27 डोमेन-विशिष्ट विषय और एक सामान्य परीक्षा शामिल है. ये परीक्षा दोहरी मोड में होगी, जिसमें पेन-एंड-पेपर और कंप्यूटर-आधारित परीक्षा शामिल है.