logo-image

 CUET 2023 Application: छात्रों को होगा बड़ा फायदा, CUTE में होंगे मामूली बदलाव

सेंट्रल यूनिवर्सिटीज एंट्रेंस एग्जाम (CUET) में अंडरग्रेजुएट कोर्सेज़ में दाखिला के लिए CUET 2023 एग्जाम के लिए आवेदन प्रक्रिया जारी हैं.

Updated on: 20 Mar 2023, 06:11 PM

नई दिल्ली:

 CUET 2023 Application: सेंट्रल यूनिवर्सिटीज एंट्रेंस एग्जाम (CUET) में अंडरग्रेजुएट कोर्सेज़ में दाखिला के लिए CUET 2023 एग्जाम के लिए आवेदन प्रक्रिया जारी हैं. छात्र 31 मार्च से पहले आधिकारिक साइट https://cuet.samarth.ac.in/ पर जाकर फॉर्म (CUET 2023 Application) भर सकते हैं. सीयूईटी में प्राप्त अंकों के आधार पर ही छात्रों को अपनी पसंद के विश्वविद्यालय और पाठ्यक्रम में नामांकन होगा. हालांकि, इस साल सीयूईटी के पैटर्न में कुछ बदलाव किए जाएंगे. इसके पैर्टन में ज्यादा तो बदलाव होने की संभावना नहीं है, लेकिन जरूरत के मुताबिक, पैटर्न को थोड़ा चेंज किया जाएगा. यह परीक्षा का दूसरा संस्‍करण है. 

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, यूजीसी के चेयरमैन एम जगदीश कुमार ने कहा कि इस बार पैटर्न में थोड़ा बदलाव किया जाएगा. साथ ही परीक्षा कम समय में पूरी करा ली जाएगी. यूजीसी चेयरमैन जगदीश कुमार ने बताया कि पिछले साल शुरू किया गया एंट्रेंस टेस्ट का अच्छा रिस्पॉन्स है. इस वर्ष  दूसरी बार परीक्षा आयोजित की जा रही है. इस वर्ष भी पैटर्न पिछले साल जैसा ही रहेगा, लेकिन इस बार बच्‍चों को ज्‍यादा आजादी और कोर्स चुनने का मौका दिया जाएगा. इस साल छात्र 10 पेपर का चुनाव कर सकते हैं.  पिछले साल छात्रों ने 9 विषयों में परीक्षा दिया था, लेकिन इस वर्ष बच्‍चों को 10 पेपर्स का च्वॉइस होगा. 

यह भी पढ़ें: 'मोदी सरनेम' वाले बयान पर बुरे फंसे राहुल गांधी, 23 मार्च को आएगा फैसला

इस साल जल्द होगी परीक्षा 
यूजीसी चेयरमैन ने बताया कि  इस वर्ष कम समय में परीक्षा आयोजित होगी. इस बार 21 मई से 31 मई के बीच ही परीक्षा होगी. हर दिन 3 सेशन में परीक्षा होगी. छात्रों को इससे यह फायदा मिलेगा कि अगर आज एक पेपर अंग्रेजी का हुआ और कल भी अंग्रेजी का पेपर होगा तो दोनों में अंतर बहुत कम होगा. ऐसे में मार्क्‍स के नॉर्मलाइजेशन में छात्रों को नुकसान नहीं होगा. बता दें कि पिछले वर्ष 1 महीने से ज्‍यादा समय में परीक्षा आयोजित हुई थी, लेकिन इस बार कम समय में परीक्षा होगी.