logo-image

CSIR UGC NET 2023: फॉर्म भरने के लिए बचा है कुछ ही घंटों का समय, जल्द करें अप्लाई

सीएसआईआर नेट 2023  में नौकरी करने के इच्छुक उम्मीदवारों के पास आवेदन करने के लिए अब कुछ ही घंटे बचे हुए हैं.

Updated on: 10 Apr 2023, 07:42 PM

नई दिल्ली:

CSIR UGC NET 2023: काउंसिल ऑफ साइंटिफिक एंड इंडस्ट्रियल रिसर्च (सीएसआईआर नेट 2023)  में नौकरी करने के इच्छुक उम्मीदवारों के पास आवेदन करने के लिए अब कुछ ही घंटे बचे हुए हैं. आज  यानी 10 अप्रैल को सीएसआईआर यूजीसी नेट परीक्षा के लिए आवेदन की आखिरी तारीख है, जो उम्मीदवार अपना फीस सब्मिट नहीं किए हैं. वह आज रात 11:50 बजे तक आवेदन कर दें. दिसंबर 2022-जून 2023 सत्र के लिए यह आवेदन प्रक्रिया पूरी की जा रही है. 

उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वह csirnet.nta.nic.in पर विजिट कर अपना फीस रात 12 बजे से पहले सब्मिट कर दें. अगर कोई अभ्यर्थी अभी तक फीस नहीं भरे हैं तो तत्काल रूप से फीस जमा कर सब्मिट बटन पर क्लिक कर दें.  फीस जमा होने के बाद यह विंडो बंद हो जाएगी. इसके बाद अभ्यर्थियों के पास कोई मौका नहीं रहेगा.  सीएसआईआर नेट 2023 के लिए मार्च में ही आवेदन फॉर्म निकाला गया था. 10 अप्रैल को आखिरी डेट तय की गई थी. आवेदन के लिए शाम का समय निर्धारित था. वहीं, फीस जमा के लिए रात 11: 50 बजे तय किया गया है. 

यह भी पढ़ें; GAIL Recruitment 2023 : गेल इंडिया में जूनियर एसोसिएट पदों पर निकली भर्ती की आवेदन तिथि बढ़ी, जानें डिटेल

12 अप्रैल से शुरू होगी आवेदन सुधार प्रक्रिया

आवेदन सुधार प्रक्रिया 12 अप्रैल से शुरू होकर 18 अप्रैल तक चलेगी. सीएसआईआर यूजीसी नेट दिसंबर 2022 और जून 2023 सत्रों की परीक्षा 6, 7 और 8 जून को आयोजित होगी. परीक्षा ऑनलाइन आयोजित होगी. सीएसआईआर नेट कंप्यूटर बेस्ट टेस्ट होगा. इसमें एमसीक्यू प्रश्न होंगे. परीक्षा की अविधि तीन घंटे की होगी. सीएसआईआर यूजीसी नेट परीक्षा जेआरएफ और विभिन्न विश्वविद्यालयों में लेक्चररशिप (एलएस) असिस्टेंट प्रोफेसर पद के लिए होगी.

ये डिग्रीधारी कर सकते हैं आवेदन

बता दें कि यह परीक्षा साल में दो बार आयोजित होती है. इसके लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास एमएससी या समकक्ष डिग्री/ इंटीग्रेटेड बीएस-एमएस /बीएस-4 वर्ष/बीई/बी.टेक/बी.फार्मा/ एमबीबीएस में 55 फीसदी अंक होने अनिवार्य हैं. वहीं, एससी, एसटी और दिव्यांगों के लिए पीजी कोर्स में 50 फीसदी मार्क्स होना जरूरी है.