News Nation Logo

CTET Exam date 2020: इस दिन होगी सीटीईटी परीक्षा, नई डेट का ऐलान

सीबीएसई ने सीटीईटी (CTET Exam) परीक्षा की नई तारीख का ऐलान कर दिया है. केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने बुधवार को ऐलान किया कि केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) का आयोजन 31 जनवरी 2021 को किया जाएगा.

News Nation Bureau | Edited By : Nitu Pandey | Updated on: 04 Nov 2020, 08:12:48 PM
demo photo

CTET Exam date 2020: इस दिन होगी सीटीईटी परीक्षा, नई डेट का ऐलान (Photo Credit: प्रतिकात्मक फोटो)

नई दिल्ली :

सीबीएसई ने सीटीईटी (CTET Exam) परीक्षा की नई तारीख का ऐलान कर दिया है. केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने बुधवार को ऐलान किया कि केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) का आयोजन 31 जनवरी 2021 को किया जाएगा.

बता दें कि यह परीक्षा 5 जुलाई को आयोजित की जानी थी. लेकिन कोरोना महामारी की वजह से परीक्षा को स्थगित कर दिया गया. लेकिन अब यह परीक्षा 31 जनवरी को आयोजित होगी. शिक्षक बनने की चाह रखने वाले उम्मीदवारों के लिए मौका आ गया है कि अब वो फिर से तैयारी में जुट जाए.

केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल 'निशंक' ने बुधवार कहा, 'केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) का 14वां संस्करण जुलाई में पूरे देश के 112 शहरों में आयोजित होना था लेकिन प्रशासनिक कारणों से इसे स्थगित कर दिया गया था. अब यह परीक्षा 31 जनवरी को होगी.’ 

उन्होंने कहा, 'सामाजिक दूरी और अन्य सुरक्षा उपायों को ध्यान में रखते हुए इस बार परीक्षा 135 शहरों में आयोजित की जाएगी.' केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) के अधिकारियों के अनुसार, अभ्यर्थियों से उनकी परीक्षाकेंद्र के शहर के लिए विकल्प बदलने के लिए बड़ी संख्या में अनुरोध प्राप्त हुए हैं.

इसे भी पढ़ें:आज ही के दिन प्रख्यात गणितज्ञ शकुंतला देवी का जन्म हुआ था, जानें आज का इतिहास

बोर्ड के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि कोविड-19 महामारी के कारण अभ्यार्थियों को होने वाली परेशानी को देखते हुए सीबीएसई ने उन्हें परीक्षा केंद्र के शहर के अपने विकल्प में सुधार के लिए एक और मौका देने का फैसला किया है.

और पढ़ें:: दिल्ली विवि में एनसीवेब के लिए पहली बार कैंपस प्लेसमेंट

अधिकारी ने कहा, 'अभ्यार्थियों को उनके द्वारा चुने गए शहरों में समायोजित करने के लिए हर संभव प्रयास किया जाएगा लेकिन अगर कोई स्थिति उत्पन्न होती है तो विकल्प के रूप में चुने गए चार शहरों के अलावा कोई अन्य शहर (परीक्षा केंद्र के तौर पर) आवंटित किया जा सकता है.’ 

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 04 Nov 2020, 08:12:48 PM

For all the Latest Education News, Entrance Exams News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो