News Nation Logo

200 दिन स्थगन के बाद होगी सीटीईटी परीक्षा, घर के पास होंगे केंद्र

कोविड-19 को दृष्टिगत रखते हुए सीबीएसई द्वारा आयोजित प्रतिष्ठित सीटीईटी परीक्षा अब 31 जनवरी 2021 को आयोजित की जाएगी.

News Nation Bureau | Edited By : Nihar Saxena | Updated on: 11 Jan 2021, 10:10:56 AM
Ramesh Pokhriyal Nishank

सीटीईटी परीक्षा अब 31 जनवरी 2021 को आयोजित की जाएगी. (Photo Credit: न्यूज नेशन)

नई दिल्ली:

कोरोना संकट में 'पहले सुरक्षा फिर परीक्षा' के नियम को अपनाते हुए सीबीएसई ने सेंट्रल टीचर्स एलिजिबिलिटी टेस्ट यानी सीटीईटी की परीक्षा 31 जनवरी को करवाने का निर्णय लिया है. इन परीक्षाओं के लिए देश भर में अभ्यर्थियों को अगले सप्ताह एडमिट कार्ड जारी किए जाएंगे. एक अहम निर्णय के तहत सीबीएसई इन परीक्षाओं में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों को घर के नजदीक स्थित परीक्षा केंद्र आवंटित कर सकती है. पहले यह परीक्षा पिछले वर्ष जुलाई में होनी थी. अभ्यर्थियों की सुविधा के लिए 23 और शहरों में नए सीटीईटी परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं. कोरोना संकट के कारण सीटीईटी परीक्षा लगातार निलंबित की जा रही थी.

परीक्षा जनवरी में तय होने के बावजूद अभी अभ्यर्थियों को एडमिट कार्ड जारी नहीं किए जा सके हैं. सीबीएसई के मुताबिक परीक्षा में शामिल होने वाले सभी उम्मीदवारों को अगले सप्ताह तक एडमिट कार्ड के साथ-साथ परीक्षा केंद्रों की जानकारी उपलब्ध करा दी जाएगी. केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक का इस विषय पर कहना है कि कोविड-19 को दृष्टिगत रखते हुए सीबीएसई द्वारा आयोजित प्रतिष्ठित सीटीईटी परीक्षा अब 31 जनवरी 2021 को आयोजित की जाएगी. अभ्यर्थियों की सुविधा के लिए 23 और शहरों में नए परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं. अभ्यर्थियों को परीक्षा केंद्र के स्थान के विकल्प में सुधार का अवसर भी दिया गया है.

सीटीईटी परीक्षा पहले देश भर के 112 शहरों में होनी थी, लेकिन अब शिक्षा मंत्रालय द्वारा किए गए नए इंतजामों के तहत यह परीक्षा पूरे देश भर के 135 शहरों में आयोजित की जाएगी. इस पूरी स्थिति पर मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने कहा, पहले सुरक्षा फिर शिक्षा. यानी छात्रों की सुरक्षा से कोई समझौता नहीं होगा. कोई भी कदम उठाने से पहले छात्रों की सुरक्षा सुनिश्चित की जाएगी. सुरक्षित माहौल में ही छात्र कक्षा या फिर परीक्षा में शामिल हो सकते हैं.

इससे बीते वर्ष पहले कोरोना वायरस के कारण ही तीन बार जेईई (मेन) और नीट की परीक्षा स्थगित करनी पड़ी थी. हालांकि यह दोनों ही परीक्षाएं विलंब से 2020 में पूरी करवा ली गई थी. इस वर्ष जेईई एडवांस 2021 की परीक्षा 3 जुलाई को कंप्यूटर आधारित टेस्ट मोड में आयोजित की जाएगी. कोरोना महामारी के मद्देनजर इस साल आईआईटी में प्रवेश के लिए 12वीं कक्षा में 75 प्रतिशत अंक हासिल करने की पात्रता वाला मानदंड हटा दिया गया है. वहीं जेईई मेन की परीक्षाएं इस वर्ष फरवरी, मार्च, अप्रैल और मई माह में आयोजित की जाएंगी. तय कार्यक्रम के मुताबिक जेईई मेन परीक्षा का पहला सत्र 23 से 26 फरवरी के बीच आयोजित किया जाना है.

First Published : 11 Jan 2021, 10:10:56 AM

For all the Latest Education News, Entrance Exams News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.