News Nation Logo

जामिया आरसीए के 15 छात्रों का हुआ सिविल सेवा में चयन

इस एकेडमी से 220 छात्र सिविल सर्विसेस के अलावा 376 अन्य छात्र पीसीएस, बैंक पीओ, आरबीआई जैसे महत्वपूर्ण संस्थानों के लिए भी चुने जा चुके हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Nihar Saxena | Updated on: 26 Sep 2021, 10:33:00 AM
Jamia RCA

बच्चों को मुफ्त सिविल सेवा की कोचिंग दे रहा है जामिया आरसीए. (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • सिविल सेवा कोचिंग कार्यक्रम 2022 के लिए अधिसूचना जारी
  • ऑनलाइन फॉर्म भरने की अंतिम तिथि 06 अक्टूबर 2021
  • 376 अन्य छात्र पीसीएस, बैंक पीओ, आरबीआई में भी चुने गए

नई दिल्ली:

सेंटर फॉर कोचिंग एंड करियर प्लानिंग, जामिया मिलिया इस्लामिया (जेएमआई) नई दिल्ली द्वारा संचालित आवासीय कोचिंग अकादमी (आरसीए) के 15 छात्रों को देश की सबसे प्रतिष्ठित सिविल सेवाओं के लिए चुना गया है. संघ लोक सेवा आयोग ने शुक्रवार शाम सिविल सेवा परीक्षा 2020 का परिणाम घोषित कर दिया है. जामिया आरसीए के यह छात्र संघ लोक सेवा आयोग द्वारा जनवरी 2021 में आयोजित मुख्य परीक्षा में शामिल हुए, इसके बाद अगस्त और सितंबर, 2021 के महीनों में इंटरव्यू किया गया. आरसीए के अन्य 5 छात्र जिन्हें केवल इंटरव्यू के लिए कोचिंग और मार्गदर्शन प्रदान किया गया था. जामिया के मुताबिक परिणामों के अंतिम मूल्यांकन के बाद यह संख्या और बढ़ सकती है.

जामिया आरसीए के जिन छात्रों का यूपीएससी की परीक्षा में सलेक्शन हुआ है उनमें फैजान अहमद, शाहिद, शहंशाह, श्रेया सिंघल, मोहम्मद आकिब, मोहम्मद सुमेर, हसन, मोहिबुल्लाह, फैसल रजा, चकमा धीमान, आसिम खान, एकबाल रसूल कोई हाउस केक बुशरा बानो शामिल हैं. जामिया मिलिया इस्लामिया स्थित रेजिडेंशियल कोचिंग एकेडमी (आरसीए) है. इस एकेडमी से 220 छात्र सिविल सर्विसेस के अलावा 376 अन्य छात्र पीसीएस, बैंक पीओ, आरबीआई जैसे महत्वपूर्ण संस्थानों के लिए भी चुने जा चुके हैं. बड़ी बात यह है छात्रों के लिए यह कोचिंग निशुल्क हैं. यहां दाखिला प्रवेश परीक्षा के आधार पर दिया जाता है.

जामिया की कुलपति प्रोफेसर नजमा अख्तर ने सभी सफल छात्रों को बधाई दी है. उन्होने इसका श्रेय छात्रों के कठिन और केंद्रित कार्यों, शिक्षकों और आरसीए के स्टाफ सदस्यों और जामिया के अन्य संकायों को उनकी मूल्यवान सेवाओं को दिया है. विश्वविद्यालय अनुदान आयोग द्वारा वित्त पोषित आरसीए, जेएमआई, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, महिलाओं और अल्पसंख्यक श्रेणियों के छात्रों को मुफ्त कोचिंग और आवासीय सुविधाएं प्रदान करता है. उनका चयन उनकी व्यापक कोचिंग के लिए एक अखिल भारतीय लिखित परीक्षा और उसके बाद व्यक्तिगत साक्षात्कार के आधार पर किया जाता है.

सिविल सेवा कोचिंग कार्यक्रम 2022 के लिए अधिसूचना जारी है और विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर उपलब्ध है. प्रवेश 20 अक्टूबर  2021 को दस केंद्रों पर आयोजित किया जाएगा और ऑनलाइन फॉर्म भरने की अंतिम तिथि 06 अक्टूबर 2021 है. एक बार आरसीए में प्रवेश लेने के बाद छात्रों को मुफ्त छात्रावास, एसी पुस्तकालय, सामान्य अध्ययन की कक्षाएं, कुछ वैकल्पिक विषय, राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय मुद्दों पर विशेषज्ञों द्वारा विशेष व्याख्यान, एमसीक्यू और व्यक्तिपरक दोनों प्रकार की टेस्ट श्रृंखला और एक पैनल द्वारा साक्षात्कार जैसी सुविधाएं मिलेंगी. प्रख्यात सिविल सेवकों, सफल उम्मीदवारों और शिक्षाविदों के साथ यहां नए छात्रों को साथ बातचीत करने का नियमित मौका मिलता है.

First Published : 26 Sep 2021, 10:33:00 AM

For all the Latest Education News, Entrance Exams News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.