logo-image

UPSC मुख्य परीक्षा 2021 के नतीजे घोषित, इस तारीख को होगा इंटरव्यू

संघ लोक सेवा आयोग यानी UPSC सिविल सेवा मुख्य परीक्षा 2021 के नतीजे घोषित कर दिए गए हैं. सिविल सर्विस की मुख्य परीक्षा में शामिल हुए अभ्यर्थी अपना रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइट पर चेक कर सकते हैं.

Updated on: 18 Mar 2022, 04:35 PM

highlights

  • जामिया मिल्लिया इस्लामिया के 40 से ज्यादा उम्मीदवार सफल
  • 7 जनवरी से 16 जनवरी तक हुआ था मुख्य परीक्षा का आयोजन 
  • 5 अप्रैल 2022 से यूपीएससी मुख्यालय में होगा  इंटरव्यू 

नई दिल्ली:

संघ लोक सेवा आयोग यानी UPSC सिविल सेवा मुख्य परीक्षा 2021 के नतीजे घोषित कर दिए गए हैं. सिविल सर्विस की मुख्य परीक्षा में शामिल हुए अभ्यर्थी अपना रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइट पर चेक कर सकते हैं। हालांकि, सिविल सर्विस की परीक्षा में पूरी तरह उपयोग करने के लिए इंटरव्यू का आखिरी कदम अभी बाकी है. इंटरव्यू की प्रक्रिया पूरी होने के बाद चयनित होने वाले उम्मीदवारों की फाइनल लिस्ट जारी की जाएगी. यूपीएससी सिविल सेवा भर्ती 2021 का इंटरव्यू 5 अप्रैल 2022 से नई दिल्ली स्थित यूपीएससी मुख्यालय में होगा। यूपीएससी सिविल सेवा मुख्य परीक्षा का आयोजन 7 जनवरी से 16 जनवरी 2022 तक हुआ था.

ये भी पढ़ें- डॉ. आशीष ने अमेरिका में किया कमाल, राष्ट्रपति जो बाइडेन ने दी ये अहम जिम्मेदारी

दरअसल, यूपीएससी की परीक्षा में इंटरव्यू एक महत्वपूर्ण फायदा होता है. फिलहाल सिविल सर्विसेज की परीक्षा में उतरे हुए इन उम्मीदवारों के लिए इंटरव्यू का एडमिट कार्ड जारी नहीं किया गया है। यह एडमिट कार्ड अगले कुछ दिनों में जारी किया जाएगा। जामिया मिलिया इस्लामिया के मुताबिक जामिया आरसी में सिविल सर्विसेज की परीक्षाओं की कोचिंग ले रहे 40 से अधिक उम्मीदवारों ने यह परीक्षा पास की है।

यह भी पढ़ें- पत्नी की मौजूदगी में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने उप राष्ट्रपति हैरिस के लिए कहा ये जुमला, हुए ट्रोल

जामिया मिलिया इस्लामिया स्थित रेजिडेंशियल कोचिंग एकेडमी (आरसीए)  के 220 छात्र बीते 10 वर्षों में सिविल सर्विसेस में चुने गए हैं। इस एकेडमी के छात्र इसके अलावा 376 अन्य छात्र पीसीएस, बैंक पीओ, आरबीआई जैसे महत्वपूर्ण संस्थानों के लिए भी चुने जा चुके हैं। बड़ी बात यह है छात्रों के लिए यह कोचिंग निशुल्क हैं। यहां दाखिला प्रवेश परीक्षा के आधार पर दिया जाता है। पिछले साल भी आरसीए के 44 उम्मीदवारों ने यूपीएससी परीक्षा पास की थी, जिसमें थर्ड टॉपर जुनैद अहमद भी शामिल थे. 2020 में आरसीए जामिया की संचिता शर्मा यूपीएससी परीक्षा के सफल उम्मीदवारों की सूची में शीर्ष पर थी। वह दो वर्षों से आरसीए हॉस्टल में रह रहकर परीक्षाओं की तैयारी कर रही थीं।

वहीं दिल्ली के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों से मुलाकात करने कई आईएएस और आईपीएस अधिकारी आ रहे हैं. यह अधिकारी न केवल छात्रों से मुलाकात कर रहे हैं, बल्कि छात्रों को यूपीएससी परीक्षा पास करने का अनुभव भी देते हैं. इसी क्रम में आईएएस ऑफिसर और दिल्ली में जिला मजिस्ट्रेट सोनालिका जीवानी ने स्टूडेंट के साथ तैयारी संबंधी अपने अनुभव शेयर किए. सोनालिका जीवानी ने बच्चों को यूपीएससी परीक्षा की तैयारी के विषय में जानकारी देते हुए कहा कि तैयारी के दौरान हमेशा स्मार्ट स्टडी करें और फोकस्ड रहे. स्मार्ट फोन का बेहद स्मार्ट ढंग से इस्तेमाल करें ताकि वो तैयारी में आपका साथी बने न की बाधा.