News Nation Logo
Banner

RBI को चाहिए इंटर्न, 45 हजार प्रति माह का करेगा भुगतान 

इंटर्नशिप उन लोगों के लिए खुली है जो सरकारी अनुसंधान संस्थानों या वित्तीय संस्थानों  में पदों की तलाश करना चाहते हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Mohit Saxena | Updated on: 02 Dec 2021, 01:35:06 PM
RBI

RBI को चाहिए इंटर्न, (Photo Credit: file photo)

नई दिल्ली:  

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) मुंबई में छह महीने की इंटर्नशिप के लिए 20 रिसर्च इंटर्न की तलाश कर रहा है. यह अवसर उन लोगों के लिए है जो हाल ही में कॉलेज में रहे हैं और अर्थशास्त्र, बैंकिंग, वित्त या संबंधित क्षेत्रों में पीएचडी करने के लिए आगे बढ़ना चाहते हैं. इंटर्नशिप उन लोगों के लिए खुली है जो सरकारी अनुसंधान संस्थानों या वित्तीय संस्थानों  में पदों की तलाश करना चाहते हैं. इंटर्नशिप के लिए चुने गए उम्मीदवारों को इन चार विभागों के तहत अनुसंधान के क्षेत्र का चयन करने का विकल्प दिया जाएगा. आर्थिक और नीति अनुसंधान विभाग (DEPR), सांख्यिकी और सूचना प्रबंधन विभाग (DSIM), सामरिक अनुसंधान इकाई (SRU), अंतर्राष्ट्रीय विभाग (आईडी).

चयनित उम्मीदवार ₹45,000 प्रति माह के मासिक वजीफे के भी हकदार होंगे.

शैक्षिक योग्यताएँ -

डीईपीआर (DEPR) के लिए: अर्थशास्त्र/बैंकिंग/वित्त में स्नातकोत्तर या वित्त में एमबीए.

DSIM के लिए: सांख्यिकी/अर्थमिति/अर्थशास्त्र में स्नातकोत्तर या कंप्यूटर में बैचलर ऑफ इंजीनियरिंग (B.E)/बैचलर ऑफ टेक्नोलॉजी (B.Tech) या वित्त में MBA.

एसआरयू (SRU) के लिए: बी.टेक/बी.ई. या अर्थशास्त्र/वित्त/सांख्यिकी विज्ञान में स्नातकोत्तर या कंप्यूटर या डेटा एनालिटिक्स में विशेषज्ञता रखने वाले. 

ID के लिए: अर्थशास्त्र/सांख्यिकी/वित्त/अंतर्राष्ट्रीय वित्त/अंतर्राष्ट्रीय व्यापार/वित्त/बैंकिंग/अंतर्राष्ट्रीय संबंधों में विशेषज्ञता के साथ एमबीए में स्नातकोत्तर डिग्री.

आरबीआई वर्ष में दो बार छह माह के लिए इंटर्नशिप प्रदान करता है- जनवरी से जून और जुलाई से दिसंबर. एक जनवरी से शुरू होने वाली इंटर्नशिप के लिए आवेदन बीते वर्ष के जुलाई-नवंबर के दौरान स्वीकार किए जाएंगे और बीते वर्ष के दिसंबर में जांच की जाएगी. इसी तरह एक जुलाई से शुरू होने वाले इंटर्नशिप के लिए आवेदन जनवरी-मई के दौरान स्वीकार किए जाएंगे और उसी वर्ष जून में जांच की जाएगी.

First Published : 02 Dec 2021, 01:35:06 PM

For all the Latest Education News, Career News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.