logo-image

BSTC Rajasthan Result 2019: राजस्थान BSTC का रिजल्ट घोषित, एक क्लिक में यहां करें चेक

राजस्थान बेसिक स्कूल टीचिंग कोर्स (BSTC) परीक्षा का रिजल्ट (Rajasthan BSTC Result 2019) घोषित कर दिया गया है.

Updated on: 03 Jul 2019, 03:56 PM

नई दिल्ली:

BSTC Result 2019 Rajasthan: राजस्थान बेसिक स्कूल टीचिंग कोर्स (BSTC) परीक्षा का रिजल्ट (Rajasthan BSTC Result 2019) घोषित कर दिया गया है. एलीमेंट्री एजुकेशन के डायरेक्ट ने बताया कि शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने बटन दबाकर रिजल्ट अपलोड किया है. परीक्षार्थी बीएसटीसी का परिणाम (BSTC Result 2019) ऑफिशियल वेबसाइट bstc2019.org पर चेक कर सकते हैं.

यह भी पढ़ेंः नरेंद्र मोदी सरकार ने किसानों को दिया बड़ा तोहफा, धान, तुअर की MSP बढ़ाई

प्री डिएलएड परीक्षा में पास होने वाले कैंडिडेट्स को अब काउंसलिंग के लिए बुलाया जाएगा. इस एग्जाम में पास होने वाले उम्मीदवारों को डिप्लोमा इन एलीमेंटरी एजुकेशन (डीएलएड) में प्रवेश मिलेगा. प्री डिएलएड या बीएसटीसी (BSTC 2019) परीक्षा क्वालिफाइंग नेचर की परीक्षा है. इसमें अंकों के हिसाब से मेरिट लिस्ट तैयार की जाती है, जिसके आधार पर उम्मीदवारों का एडमिशन होता है.

यह भी पढ़ेंः गुजरात में राज्‍यसभा की दो सीटों के लिए चुनाव में कांग्रेस को क्रॉस वोटिंग का डर, विधायकों को भेज रही अंबाजी 

परीक्षा को पास करने के लिए उम्मीदवारों को कम से कम 50 फीसदी अंक लाने होते हैं. वहीं, एससी-एसटी, ओबीसी और महिला उम्मीदवारों के लिए कम से कम 45 फीसदी अंक पास मार्किंग है. परीक्षा के जरिए 14500 से 15000 के बीच सीटों पर एडमिशन होगा. राजस्थान बीएसटीसी परीक्षा 26 मई 2019 को आयोजित की गई थी. परीक्षा दोपहर 2 बजे से शाम 5 बजे तक आयोजित हुई थी. BSTC परीक्षा में इस साल करीब साढ़े सात लाख लोगों ने भाग लिया था.