logo-image

रेलवे के 90 हजार पदों के लिए भरे गए डेढ़ करोड़ नामांकन, 31 मार्च है लास्ट डेट

देश में बेरोजगारी किस कदर बढ़ी हुई है इसका अंदाजा इससे लगा जा सकता है कि रेलवे के 90 हजार पद के लिए अब तक डेढ़ करोड़ से ज्यादा लोगों ने पंजीकरण करवा दिया है।

Updated on: 15 Mar 2018, 03:25 PM

नई दिल्ली:

देश में बेरोजगारी किस कदर बढ़ी हुई है इसका अंदाजा इससे लगाया जा सकता है कि रेलवे के 90 हजार पद के लिए अब तक डेढ़ करोड़ से ज्यादा लोगों ने पंजीकरण करवा लिया है। पिछले महीने रेलवे ने ग्रुप सी और डी के पदों के लिए 90 हजार वैकेंसी निकाली थी।

अधिकारियों ने बताया कि ग्रुप सी और ग्रुप डी के विभिन्न पदों की भर्ती के लिए रेलवे भर्ती बोर्ड( आरआरबी) को लगभग डेढ करोड़ उम्मीदवारों के प्रारंभिक पंजीकरण ऑनलाइन प्राप्त हुए है। आवेदन की अंतिम तिथि 31 मार्च है इसलिए आवेदनों की संख्या और अधिक बढ़ सकती है।

ग्रुप सी के लिए 26,502 रिक्तियां और ग्रुप डी के लिए 62,907 रिक्तियां हैं. एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि प्रारंभिक पंजीकरण उम्मीदवारों द्वारा उनके नाम और पते के साथ किया गया है। आवेदन के अगले चरण में उन्हें अन्य विवरण भरकर शुल्क का भुगतान करना होता है।

आरआरबी आवेदन पत्र के प्रारंभिक पंजीकरण में, अभ्यर्थियों को अन्य विवरणों जैसे नाम, पिता का नाम, जन्म तिथि, ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर के साथ शैक्षणिक योग्यता के बारे जानकारी उपलब्ध करानी होगी।

और पढ़ें: BJP शासित राज्यों में दलितों पर हुए सबसे ज्यादा अत्याचार, पिछले 10 साल में बढ़े 66 फीसदी मामले