News Nation Logo
Banner

लॉकडाउन: देशभर में NEET, JEE के एग्जाम स्थगित, अब इस महीने के अंत में होगी परीक्षा

कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमण के खतरे को देखते हुए देशभर में होने वाली नीट और JEE की परीक्षाएं टाल दी गई हैं. केंद्र सरकार ने नीट परीक्षाएं (NEET Exams) और जेईई एग्जाम स्थगित करने का निर्णय लिया है.

News Nation Bureau | Edited By : Nitu Pandey | Updated on: 27 Mar 2020, 11:55:54 PM
demo photo

देशभर में NEET, JEE के एग्जाम स्थगित (Photo Credit: प्रतिकात्मक फोटो)

नई दिल्ली:

कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमण के खतरे को देखते हुए देशभर में होने वाली नीट और JEE की परीक्षाएं टाल दी गई हैं. केंद्र सरकार ने नीट परीक्षाएं (NEET Exams) और जेईई एग्जाम स्थगित करने का निर्णय लिया है. नीट परीक्षाओं के लिए शुक्रवार को एडमिशन कार्ड जारी किए जाने थे. हालांकि देर शाम तक यह कार्ड जारी नहीं किए गए और फिर मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने नीट परीक्षाएं स्थगित करने की सूचना जारी कर दी.

मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने नीट 2020 की परीक्षा को स्थगित कर दिया है. मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों ने कहा, 'देशभर में लॉक डाउन लागू किए जाने के बाद अब इस प्रकार की राष्ट्रव्यापी परीक्षाएं कराना संभव नहीं है.'

इसे भी पढ़ें:अकादमिक सत्र 2020-21 से 4,800 से अधिक पीजी मेडिकल सीट बढ़ाई गई: बीओजी अध्यक्ष वी के पॉल

एचआरडी मंत्री ने ट्वीट में लिखा कि माता-पिता और छात्रों को किसी भी असुविधा से बचने के लिए विभिन्न परीक्षा केंद्रों की यात्रा करनी पड़ती है, मैंने मई के अंतिम सप्ताह तक NEET (UG) 2020 और JEE (मेन) परीक्षा स्थगित करने के लिए राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA)को निर्देश दिया है.

गौरतलब है कि कोरोनावायरस के संक्रमण को रोकने के लिए देशभर में लॉकडाउन किया गया है. नीट 2020 परीक्षा से पहले जेईई मेन की परीक्षाएं भी स्थगित कर दी गई हैं. देशभर में विभिन्न प्रकार की परीक्षाएं व शैक्षणिक कार्य स्थगित किए जाने के बावजूद शुक्रवार शाम तक नीट-2020 को लेकर स्थिति साफ नहीं थी.

केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री डॉ.रमेश पोखरियाल 'निशंक' ने ट्वीट करते हुए कहा, 'मई के आखिरी हफ्ते तक परीक्षा को स्थगित कर दिया गया है.'

और पढ़ें:भारतीय सेना में नौकरी के लिए युवाओं को सुनहरा अवसर, भर्ती रैली में शामिल होने के लिए ऐसे करें आवेदन

निशंक ने कहा, 'नीट परीक्षाओं में शामिल में शामिल होने के लिए छात्रों एवं उनके अभिभावकों को परीक्षा केंद्रों तक यात्रा करनी पड़ेगी. छात्रों एवं अभिभावकों को होने वाली किसी भी असुविधा को ध्यान में रखते हुए मैंने नीट परीक्षाओं को इस वर्ष मई के अंतिम सप्ताह तक स्थगित करने का निर्णय लिया है.'

मंत्री ने कोरोना वायरस से लड़ने की जंग में एक बड़ा ऐलान भी किया. उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस की गंभीरता को देखते हुए यह निर्णय लिया गया है कि पूरे देश में आवश्यकता पड़ने पर केंद्रीय विद्यालय कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए क्वारनटाइन यानी एकांतवास के लिए तुरंत स्थानीय प्रशासन को उपलब्ध कराया जाए.

First Published : 27 Mar 2020, 11:55:54 PM

For all the Latest Education News, Career News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

×