logo-image

पढ़ाई में नहीं लगता मन तो इस तरीके से करें अपना ध्यान केंद्रित

क्या आपको भी ऐसा लगता है कि आपका मन भी पढ़ाई में कम लगता है? क्या आपको भी ऐसा लगता है कि आप पढ़ते -पढ़ते वहीं बैठे-बैठे ही कहीं और ... कहीं ख्यालों में खो जाते हैं.

Updated on: 26 Nov 2018, 01:07 PM

नई दिल्ली:

क्या आपको भी ऐसा लगता है कि आपका मन भी पढ़ाई में कम लगता है? क्या आपको  भी ऐसा लगता है कि आप पढ़ते -पढ़ते वहीं बैठे-बैठे ही कहीं और ... कहीं ख्यालों में खो जाते हैं. या फिर आपको ऐसा लगता है कि पढ़ाई करते वक्त जो काम आपके दिमाग में अभी -अभी आया  है उसे पूरा कर लिया जाए उसके बाद आराम से पढ़ाई की जा सकती है. दोस्तों अगर आपके  साथ भी इनमें से कोई एक भी समस्या है तो समझिए ये आर्टिकल खास आपके लिए ही लिखा गया है. आइए जानें आप कैसे सिर्फ इन 11 तरीकों को फॉलो करने से पढ़ाई पर अपना ध्यान पूरी तरह केंद्रित कर सकते हैं.

पढ़ाई करने के लिए करें सही जगह का चुनाव-

आप कितनी अच्छी पढ़ाई कर सकते हैं यह आपके आस-पास के माहौल पर बहुत निर्भर करता है. इसीलिए अपनी पढ़ाई की जगह का चुनाव करना बहुत आवश्यक है.

अपने घर में एक शांत वातावरण वाला रूम ढूंढें.

स्टडी वाले रूम में ज्यादा गर्मी या ज्यादा ठंड न हो.

स्टडी के लिए एक चेयर टेवल रखें.

किताबें रखने को अच्छे से रखने की सुविधा हो.

देखा गया है कुछ लोग पढ़ाई करते वक्त गाने सुनते हैं तो ख्याल रहे गाने उतने ही तेज हो जितने में आपका मन विचलित न हो.

सभी ध्यान हटाने वाली चीजों को करें दूर- आज के समय में खास कर अगर बात करें एक स्टूडेंट लाइफ की तो उनके लिए मोबाइल फोन,सोशल मीडिया व गेमिंग कंसोल से लेकर टीवी तक कई ऐसी चीजें हैं. जिनसे एक स्टूडेंट को दूरी बना कर रखनी चाहिए. 

पढ़ाई को अपना रोज का हिस्सा बनाएं-ज्यादातर लोग पढाई को अपने नियमित कार्यों से अलग मानते हैं, ऐसा करना सही नहीं है. पढ़ाई को अपने कार्यों की सूची में जगह दें.

अनुशासित रहें-लम्बे समय तक अगर आपको पढ़ाई करनी है तो आपको अनुशासन बनाए रखना बहुत जरूरी है. भले ही आपका मन एक तरफ से दूसरी तरफ जाने लगे ऐसे में आपको अनुसाशन से उस पर काबू करना होगा. यह कार्य शुरुआत के दो चार दिनों तक तो बड़ा लगा सकता है लेकिन इसके बाद आप इसके खिलाड़ी हो जाएंगे.

आइए जानते है कैसे मन को करें काबू-एक जगह बैठ कर पड़ते रहने में दिक्कत न आए इसलिए शुरुआत के दिनों में लगातार बिना मन भटकाए अपनी तीव्र इच्छा शक्ति के साथ पूरे 30 मिनट तक बैठने की आदत डालें. इसके बाद इस समय को आप 1 घंटे कर दें. इसके बाद आप कोशिश करें कि पूरे दिन में जितनी बार  भी बैठें 1 घंटे से पहले न उठें. इसके बाद आप अपना समय बढ़ा दे और हर एक घंटे के बाद 10 से 15 मिनट का ब्रेक लें और फिर से पढ़ने बैठ जाएं.

आपको किस वक्त पढ़ना चाहिए-यह बात यहां गौर करने की है कि हमें पहले यह मालुम करना चाहिए कि आपका पूरे दिन में बेस्ट फोकस टाइम कौन सा है. एक रिसर्च के अनुसार हम सभी  लोगों का फोकस टाइम अलग-अलग होता है. जैसे कुछ को सुबह जल्दी उठ कर पढ़ना अच्छा लगता है तो वहीं कुछ को रात में.  

अपने ऊपर नजर भी रखें-पढ़ाई पर बैठने से पहले यह सोच कर बैठें कि आज आप जो पढ़ने जा रहे हैं उससे आपको बहुत कुछ सीखने को मिलेगा. इसके बाद आप अपनी तीव्र इच्छा शक्ति के साथ पढ़ने बैठें. इसके साथ ही अपनी पढ़ाई के तरीके को अच्छा करने के साथ-साथ अपनी प्रगति को भी देखते रहना बहुत अच्छा होता है. इससे आपको ज़रूर प्रेरणा मिलेगा और सफल होने में आपको जरूर मदद मिलेगी.

पूरी नींद लें-आप जानते ही होंगे सोने के कई फायदे हैं. अच्छी नींद सोंना पढाई में मन लगाने का एक बहुत ही बेहतर माध्यम है. जब कोई व्यक्ति अच्छे से सोता है तो उसके हॉर्मोन सही तरीके से रेगुलेट होते हैं जो दिमाग को मजबूत बनाते हैं और शारीर को आराम भी देते हैं जिससे पढ़ते समय चीजें याद करने में मदद मिलती है. थके हुए शारीर से कभी भी पढाई पर ध्यान या फोकस करना बहुत मुश्किल होता है और कभी-कभी नामुमकिन भी है. इसलिए जरूरत के हिसाब से प्रतिदिन 7-8 घंटा रात को ज़रूर सोना चाहिए.

एक समय में एक ही काम करें-एक ही समय में एक ही कार्य करने की आदत डालिए. ना सिर्फ पढ़ाई में बल्कि हर क्षेत्र मैं यह बहुत ही उपयोगी साबित होता है. अपना ध्यान पूरी तरीके से एक ही चीज के ऊपर रखिये. जब एक काम पूरा हो तभी दुसरे काम पर जाएं. एक ही समय में बहुत सारे कार्य करने की कोशिश से सभी कार्यों को अपूर्ण रखना पड़ेगा.