logo-image

कैसे बने चार्टर्ड अकाउंटेंट, कब से शुरू करें इसकी पढ़ाई, एक नजर में जाने सबकुछ

इसके लिए आपको अकाउंट्स से जुड़ी पढ़ाई करनी चाहिए.चार्टर्ड अकाउंटेंट (चार्टर्ड एकाउंटेंट) बनने के लिए निम्नलिखित कदमों को पूरा करना होता है:

Updated on: 09 Jan 2024, 03:16 PM

नई दिल्ली:

How to Become CA in India:चार्टर्ड अकाउंटेंट ( CA) की परीक्षा सिविल सर्विसेज की परीक्षा की तरह ही टफ है. सीए बनने के लिए हर साल लाखों छात्र परीक्षा में शामिल होते हैं. लेकिन गिनती के ही छात्र सफल हो पाते हैं.  अगर आपका भी सपना सीए बनने का है तो इसके लिए आपको कड़ी मेहनत करनी पड़ेगी. सीए बनने के लिए 12वीं के बाद से ही तैयारी शुरू कर दें और माइंडमेकअप कर अकाउंटेंस की पढ़ाई करें. इसके लिए आपको अकाउंट्स से जुड़ी पढ़ाई करनी चाहिए.चार्टर्ड अकाउंटेंट (चार्टर्ड एकाउंटेंट) बनने के लिए निम्नलिखित कदमों को पूरा करना होता है:

स्नातक की पढ़ाई:

चार्टर्ड अकाउंटेंट बनने के लिए पहले आपको स्नातक (बैचलर्स डिग्री) की पढ़ाई करनी होती है. इसमें कोई भी विषय हो सकता है, लेकिन व्यापारिक और गणित संबंधित विषयों की पढ़ाई करना उपयुक्त हो सकता है.

चार्टर्ड अकाउंटेंट कोर्स:

स्नातक की पढ़ाई के बाद, चार्टर्ड अकाउंटेंट बनने के लिए आपको चार्टर्ड अकाउंटेंट के लिए विशेष कोर्स में पंजीकरण करना होता है. भारत में, इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया (ICAI) इसे प्रदान करता है.

आर्टिकलशिप:

चार्टर्ड अकाउंटेंट बनने के लिए, आपको कम से कम 3 साल की आर्टिकलशिप करनी होती है. इसका उद्देश्य व्यापारिक प्रैक्टिस का अध्ययन करना और अद्यतित जानकारी प्राप्त करना है.

इंटरमीडिएट और फाइनल एग्जाम:

आर्टिकलशिप के दौरान, आपको इंटरमीडिएट और फाइनल एग्जाम देना होता है, जो ICAI द्वारा आयोजित किए जाते हैं. इन परीक्षाओं को पास करना आवश्यक है.

प्रैक्टिकल ट्रेनिंग:

फाइनल एग्जाम पास करने के बाद, आपको एक वर्ष की प्रैक्टिकल ट्रेनिंग पूरी करनी होती है. इसका उद्देश्य व्यावसायिक अनुभव प्राप्त करना है.

चार्टर्ड अकाउंटेंट बनाने का प्रमाण पत्र:

आपके सभी परीक्षाओं और प्रैक्टिकल ट्रेनिंग के पूरा होने के बाद, आपको चार्टर्ड अकाउंटेंट बनाने का प्रमाण पत्र प्राप्त होता है.

मेम्बरशिप:

आप चार्टर्ड अकाउंटेंट बनने के बाद, ICAI की सदस्यता प्राप्त कर सकते हैं और इसके सदस्य बनने के बाद चार्टर्ड अकाउंटेंट की पहचान प्राप्त कर सकते हैं.