logo-image

इन सरकारी नौकरियों में मिलती है मोटी सैलरी, रुतबा के साथ बढ़ती है शोहरत

Highest Salary Government Jobs: कई बार किसी सरकारी ऑफिसर को देखकर ऐसा लगता है कि काश हम भी उसी की तरह सरकारी अधिकारी होते. लेकिन क्या आप जानते हैं सरकारी नौकरियों में सबसे ज्यादा किसमें सैलरी मिलती है? नहीं तो चलिए आज हम आपको ऐसी ही कुछ नौकरियों के बारे में बताते हैं जिसमें सबसे ज्यादा सैलती मिलती है.

Updated on: 20 Oct 2023, 01:33 PM

highlights

  • इन सरकारी नौकरियों में मिलती है मोटी सैलरी
  • RBI, ISRO, DRDO की नौकरी हैं शानदार
  • सिविल सेवा में नौकरी के साथ मिलती है तमाम सुविधाएं

 

New Delhi:

Highest Salary Government Jobs: ज्यादातर युवा सरकारी नौकरियों में जाने का सपना देखते हैं. जिसमें उन्हें अच्छी सैलरी के साथ-साथ तमाम सुविधाएं भी मिलती हैं. क्या आप जानते हैं कि हमारे देश में ऐसी कौनसी सरकारी नौकरियां हैं जिनमें से सबसे ज्यादा सैलरी के साथ रुतबा और शौहरत भी मिलती है. वैसे तो प्राइवेट नौकरियों में भी मोटी सैलरी मिलती है लेकिन यहां जॉब की सिक्योरिटी न के बराबर होती है. इसीलिए युवा सरकारी नौकरी में जाना चाहते हैं. आज हम आपको ऐसी ही कुछ सरकारी नौकरियों के बारे में बताने जा रहे हैं. जो मोटी सैलरी के साथ-साथ आपको तमाम सुविधाएं और दौलत, शौहरत भी दिलाती हैं, लेकिन यहां तक पहुंचने के लिए आपको कड़ी मेहनत करनी पड़ेगी.

ये भी पढ़ें: Delhi-Meerut RRTS: दुनिया में आज का हिंदुस्तान छाया, मुझे छोटे-छोटे सपने देखने की आदत नहीं: PM

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) में नौकरी

सरकारी नौकरियों में सबसे शानदार जॉब आईएएस की मानी जाती है. लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि आरबीआई की नौकरी को भी अच्छा माना जाता है. रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की नौकरी में सलेक्शन होने आपको अच्छी सैलरी के साथ घर या उसका भत्ता, ट्रैवल एलाउंस, इजाल का पैसा, बच्चों की पढ़ाई के लिए पैसा, पेट्रोल एलाउंस के अलावा भी कई प्रकार की सुविधाएं मिलती हैं, यहां अच्छे पद पर सलेक्शन होने पर 70 से लेकर एक लाख रूपये तक सैलरी मिलती है. जैसे-जैसे अनुभव बढ़ता है सैलरी में भी बढ़ोतरी होती जाती है.

इसरो और डीआरडीओ की नौकरी

इनके अलावा अगर आप भारतीय अंतरिक्ष एजेंसी इसरो में नौकरी करते हैं तब भी आपको अच्छी सैलरी मिलती है. इसके साथ ही रक्षा अनुसंधान संस्थान यानी डीआरडीओ भी मोटी सैलरी देना वाला संस्थान है. इन दोनों ही नौकरियों में पैसों के अलावा कई तरह के एलाउंस भी मिलते हैं. इन नौकरियों में चयनित होने पर न केवल मोटा पैसा मिलता है बल्कि सिक्योरिटी की भी गारंटी होती है. वहीं बार्क यानी भाभा एटॉमिक रिसर्च सेंटर में भी मोटी सैलरी दी जाती है. इसके अलावा इन नौकरियों में समय-समय पर बोनस भी मिलता है. यहां शुरूआती सैलरी 50-60 हजार रुपये से अधिक हो सकती है. जो हर साल योग्यता के मुताबिक बढ़ती जाती है.

सिविल सेवा (IAS, IPS, IFS)

सिविल सेवा में जाने के लिए हर साल लाखों युवा परीक्षा देते हैं लेकिन कुछ सौ लोगों को ही इस नौकरी को पाने में सफलता मिलती है. इस नौकरियों में पद, पैसा प्रतिष्ठा सबकुछ मिलता है. क्योंकि ये देश की सबसे कठिन परीक्षा को पास करने के बाद हासिल होती है. सिविल सेवा परीक्षा को पास करने के बाद अभ्यर्थियों को 0आईएएस, आईपीएस और आईएफएस जैसी सेवाओं के लिए चुना जाता है. इन नौकरियों में सेलेक्शन होने के बाद पैसा से लेकर गाड़ी, बंगला, भत्ते और रुतबा के साथ शौहरत भी मिलती है. यही नहीं मेडिकल हेल्प से लेकर ट्रैवल एलाउंस तक सरकार की ओर से दिया जाता है.

ये भी पढ़ें: PM Kisan Yojana: इन किसानों की अटक जाएगी 15वीं किस्त, सरकार ने की सूची जारी