logo-image

भारत में ये काम करने वाले करते हैं सबसे अच्छी कमाई, हैरान रह जाएंगे आप

भारत में शिक्षा प्रणाली कुछ इस तरह से है कि लोग पढ़ाई-लिखाई करते ही इसलिए हैं, ताकि वो कोई नौकरी कर सकें. भारतीय शिक्षा व्यवस्था में व्यापार को बढ़ावा देने वाली बात कहीं दिखती नहीं. भारत में सबसे बड़ा सेक्टर सर्विस सेक्टर है.

Updated on: 20 May 2022, 03:47 PM

highlights

  • भारत में सीए करते हैं अच्छी कमाई
  • करियर के लिहाज से डॉक्टरी सबसे बेहतर
  • इन्वेस्टमेंट बैंकर बन बदल सकते हैं जीवन

नई दिल्ली:

भारत में शिक्षा प्रणाली कुछ इस तरह से है कि लोग पढ़ाई-लिखाई करते ही इसलिए हैं, ताकि वो कोई नौकरी कर सकें. भारतीय शिक्षा व्यवस्था में व्यापार को बढ़ावा देने वाली बात कहीं दिखती नहीं. भारत में सबसे बड़ा सेक्टर सर्विस सेक्टर है. ऐसे में हम बता रहे हैं भारत में 10 सबसे कमाऊ प्रोफेशन के बारे में, जो करके आप अच्छी कमाई कर सकते हैं. हालांकि इसके लिए शुरुआती मेहनत लगेगी जरूर, लेकिन फील्ड में एक बार जम करे, तो फिर आपके पूरे परिवार की बल्ले-बल्ले है.

सीए: भारत में कॉमर्स की पढ़ाई करने वाले हर छात्र का सपना होता है कि वो एक दिन सीए अर्थात चार्टर्ड एकाउंटेंट बन जाए. ये पढ़ाई कड़ी भी मानी जाती है, लेकिन बेहद डिमांड में है. सीए के लिए छात्रों को काफी मेहनत करना पड़ता है. हां, एक बार पढ़ाई पूरी हो जानें पर लाखों का पैकेज बाएं हाथ की मुट्ठी में बंद रहता है. सीए की पढ़ाई कर आप कोई फर्म भी जॉइन कर सकते हैं, या फिर अनुभव लेने के लिए किसी सीए कंपनी से भी जुड़ सकते हैं. उसके बाद खुद की फर्म शुरु कर आप मोटी कमाई कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: तीन माह में सबसे कम हुए सोने के दाम, यहां से खरीदें

बिजनेस एनलिस्ट: बाजार की जानकारी रखने वाले व्यक्ति के पास कमाई के अनेक मौके होते हैं. एक अच्छे बाजार विश्लेषक की मांग हर तरफ है. ऐसे में अगर आपको बिजनेस की अच्छी समझ है, तो आप महीने में लाखों की कमाई कर सकते हैं. 

इन्वेस्टमेंट बैंकर: बिजनेस के साथ सही जगह निवेश कराने के लिए आपके पास संपर्कों का होना. बाजार में अपनी साख बनाना और एक बार साख बन गई तो आपके इशारे पर बाजार का चलना. ये ताकत होती है एक इन्वेस्टमेंट बैंकर की. इसमें बैंकर अपनी जेब से तो एक रुपया भी नहीं लगाता, लेकिन उसके अनुभव और भरोसे के नाम पर करोड़ों रुपयों का लेन-देन चुटकियों में हो जाता है.

मेडिकल फील्ड: आप की रुचि अगर मेडिकल फील्ड में है, तो बहुत अच्छी बात है. एमबीबीएस की डिग्री से लेकर तमाम डिग्री-डिप्लोमा करके आप इस फील्ड से जुड़ सकते हैं. इसके अलावा फार्मा सेक्टर के एक्सपर्ट बन कर भी आप मोटी कमाई कर सकते हैं. और अगर आप डॉक्टर बन ही जाते हैं, तो फिर कमाई की कोई सीमा ही नहीं होती.

तो ये थी हमारी तरफ से 4 ऐसी फील्ड के बारे में जानकारी, जिन्हें अपना कर आप अपना पूरा जीवन सुरक्षित रख सकते हैं. इन चारों कामों में से किसी भी फील्ड में अगर आपको महारत हासिल हो जाएगी तो पैसों के साथ प्रसिद्धि कमाने से आपको कोई नहीं रोक सकता.