logo-image

Study Abroad Scholarships: इन लोगों को सरकार भेजती है विदेश, जानें आप भी जा सकते हैं क्या

Study Abroad Scholarships: विदेश में पढ़ाई करना एक आद्वितीय अनुभव हो सकता है. यह छात्रों को नए सांस्कृतिक, भाषा और विचारधारा के साथ परिप्रेक्ष्य बदलने का अवसर प्रदान करता है.

Updated on: 29 Feb 2024, 06:33 PM

:

Study Abroad Scholarships: अगर आप विदेश जाना चाहते हैं तो सरकार की ओर से कई प्रकार की मदद उपलब्ध होती है. भारत सरकार विदेश जाने के इच्छुक लोगों को इन योजनाओं के तहत मदद प्रदान करती है. इन सहायता कार्यक्रमों के लिए विशेष योग्यता, आवश्यकताओं और सरकारी नियमों का पालन करना आवश्यक होता है. विदेश में पढ़ाई करना एक आद्वितीय अनुभव हो सकता है. यह छात्रों को नए सांस्कृतिक, भाषा और विचारधारा के साथ परिप्रेक्ष्य बदलने का अवसर प्रदान करता है. इसके अलावा, विदेश में पढ़ाई करने से छात्रों को वैश्विक दृष्टिकोण और अंतरराष्ट्रीय समझ में सुधार होता है, इसके लिए अधिक जानकारी के लिए संबंधित सरकारी विभाग या वेबसाइट से संपर्क किया जा सकता है.

यहां कुछ प्रमुख योजनाएं हैं:

1. राष्ट्रीय विदेशी छात्रवृत्ति योजना (एनओएसएस): यह योजना अनुसूचित जाति (एससी) और अनुसूचित जनजाति (एसटी) के छात्रों को उच्च शिक्षा के लिए विदेश जाने में मदद करती है.

2. प्रधानमंत्री विदेशी छात्रवृत्ति योजना (पीएमएसएस): यह योजना मेधावी छात्रों को विदेश में उच्च शिक्षा के लिए छात्रवृत्ति प्रदान करती है.

3. मौलाना आज़ाद राष्ट्रीय छात्रवृत्ति योजना (एमएएनएसएस): यह योजना अल्पसंख्यक समुदायों के छात्रों को विदेश में उच्च शिक्षा के लिए छात्रवृत्ति प्रदान करती है.

4. भारत-यूके वैज्ञानिक सहयोग कार्यक्रम: यह कार्यक्रम भारतीय और ब्रिटिश वैज्ञानिकों को अनुसंधान और विकास के लिए सहयोग करने में मदद करता है.

5. भारत-अमेरिका फुलब्राइट कार्यक्रम: यह कार्यक्रम भारतीय और अमेरिकी छात्रों, शिक्षाविदों और पेशेवरों को एक दूसरे के देशों में अध्ययन, अनुसंधान और शिक्षण करने में मदद करता है.

इन योजनाओं के अलावा, भारत सरकार विदेश जाने के इच्छुक लोगों को विभिन्न अन्य योजनाओं और कार्यक्रमों के तहत भी मदद प्रदान करती है.

यहां कुछ अन्य योजनाएं और कार्यक्रम हैं:

विदेशी शिक्षा ऋण योजना: यह योजना विदेश में अध्ययन करने के लिए छात्रों को ऋण प्रदान करती है.

विदेशी प्रशिक्षण कार्यक्रम: ये कार्यक्रम विभिन्न क्षेत्रों में पेशेवरों को विदेश में प्रशिक्षण प्राप्त करने में मदद करते हैं.

अंतर्राष्ट्रीय साझेदारी कार्यक्रम: ये कार्यक्रम भारत को विभिन्न देशों के साथ शिक्षा और अनुसंधान के क्षेत्र में सहयोग करने में मदद करते हैं.

विदेश जाने के लिए सरकार की ओर से मिलने वाली मदद के बारे में अधिक जानकारी के लिए, आप निम्नलिखित वेबसाइटों पर जा सकते हैं:

भारत सरकार का शिक्षा मंत्रालय: https://www.education.gov.in/
विदेशी शिक्षा ऋण योजना: 
विदेशी प्रशिक्षण कार्यक्रम: 
अंतर्राष्ट्रीय साझेदारी कार्यक्रम:

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि सरकार की ओर से मिलने वाली मदद के लिए कुछ पात्रता मानदंड हैं. आवेदन करने से पहले, आपको इन मानदंडों को ध्यान से पढ़ना चाहिए.