News Nation Logo

DU : हिंदी PG डिप्लोमा पाठ्यक्रम में प्रवेश शुरू, ऐसे करें आवेदन

News Nation Bureau | Edited By : Deepak Pandey | Updated on: 07 Aug 2022, 10:29:23 PM
research

DU : हिंदी PG डिप्लोमा पाठ्यक्रम में प्रवेश शुरू (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:  

दिल्ली विश्वविद्यालय दक्षिण परिसर में एक वर्षीय स्नातकोत्तर हिंदी पत्रकारिता डिप्लोमा पाठ्यक्रम में प्रवेश की प्रक्रिया प्रारंभ हो गई है. इस पाठ्यक्रम में आवेदन करने की अंतिम तिथि 19 अगस्त 2022 है. पाठ्यक्रम का संचालन दिल्ली विश्वविद्यालय दक्षिण परिसर का हिंदी विभाग करता है. दिल्ली विश्वविद्यालय के मुताबिक हिंदी पत्रकारिता डिप्लोमा पाठ्यक्रम में प्रवेश मेरिट और साक्षात्कार के आधार पर होना है. इस डिप्लोमा पाठ्यक्रम के इच्छुक अभ्यर्थी दिल्ली विश्वविद्यालय की वेबसाइट से आवेदन प्रपत्र डाउनलोड कर सकते हैं. आवेदन प्रपत्र भरकर डाक द्वारा विभाग के पते पर भेजना आवश्यक है.

दिल्ली विश्वविद्यालय दक्षिण परिसर हिंदी विभाग के प्रभारी प्रोफेसर मोहन के अनुसार किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक में 50 प्रतिशत अंक प्राप्त करने वाला अभ्यर्थी इस पाठ्यक्रम के लिए आवेदन कर सकता है. अभ्यर्थी की उम्र 1 जुलाई 2022 तक कम-से-कम 20 साल होनी चाहिए. आवेदन प्रपत्र के साथ 450 रुपए का डिमांड ड्राफ्ट लगाना होगा. प्रवेश के लिए स्नातक में प्राप्त अंकों को 80 प्रतिशत और साक्षात्कार को 20 प्रतिशत वेटेज दिया जाएगा. अधिक जानकारी के लिए छात्र दिल्ली विश्वविद्यालय की वेबसाइट भी देख सकते हैं.

वहीं, दूसरी ओर दिल्ली विश्वविद्यालय में अंडरग्रेजुएट दाखिलों के लिए कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट यानी सीयूईटी के अंकों के आधार मानते हुए एक नई दाखिला प्रक्रिया को मंजूरी दी है. यह महत्वपूर्ण निर्णय दिल्ली विश्वविद्यालय की अकादमिक परिषद की बैठक में लिया गया है. दिल्ली विश्वविद्यालय की अकादमिक परिषद की बैठक में लिए गए निर्णय के अनुसार कॉलेजों में अंडर ग्रेजुएट दाखिलों के लिए एक सेंट्रल पोर्टल तैयार किया जाएगा. इसके उपरांत दिल्ली विश्वविद्यालय के विभिन्न कॉलेजों में दाखिला, कॉमन सीट ऐलोकेशन सिस्टम के अनुसार किया जाएगा.

गौरतलब है कि नेशनल टेस्टिंग एजेंसी भारत भर में लगभग 259 शहरों और भारत के बाहर 9 शहरों में कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट की परीक्षा ले रही है. यह परीक्षाएं कुल 489 परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की जा रही हैं। यह परीक्षाएं स्लॉट 15 जुलाई से शुरू हुई थी और से 20 अगस्त तक होनी है. कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (सीयूईटी-पीजी) परीक्षाओं का पहला स्लॉट 15 जुलाई से आयोजित किया गया था जो पूरा हो चुका है. देशभर में करीब 7 लाख छात्रों के लिए गुरुवार 4 अगस्त से इन परीक्षाओं का दूसरा स्लॉट शुरू हो गया है.

First Published : 07 Aug 2022, 10:29:23 PM

For all the Latest Education News, Career News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.