logo-image
लोकसभा चुनाव

CUET-UG 2024: सीयूईटी यूजी परीक्षा में करना है अच्छा स्कोर, लास्ट मिनट में अपनाए ये टिप्स

CUET UG परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवार इन लास्ट मिनट टिप्स को अपना कर बेहतर स्कोर कर सकते हैं. 15 मई से सीयूईटी की परीक्षा शुरू हो चुकी है, लाखों स्टूडेंट्स इस एग्जाम में शामिल होने वाले है.

Updated on: 17 May 2024, 03:15 PM

नई दिल्ली:

CUET UG परीक्षा 15 मई से शुरू हो चुकी है और 29 मई को समाप्त हो जाएगी. अभी भी कुछ परीक्षाए होनी बाकी है. ऐसे में आपको बहुत ही फायदेमंद लास्ट मिनट टिप्स को जरूर फॉलो करना चाहिए. एग्जाम में शामिल होने वाले स्टूडेंट्स परीक्षा में आंसर के बाद बचे हुए समय का सही उपयोग करें इससे आपके अच्छे नंबर आने के ज्याजा चांस है. ग्रेजुएशन में एडमिशन लेने के लिए स्टूडेंट्स को सीयूईटी परीक्षा पास करना होगा. कई स्टूडेंट्स अपने मन-पसंद यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेना चाहते है, लेकिन सीयूईटी में स्कोर न कर पाने के कारण आप अपनी फेवरेट यूनिवर्सिटी खो सकते हैं, इसलिए एक-एक मिनट का सही इस्तेमाल करें.

ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन में एडमिशन के लिए होती है परीक्षा

सीयूईटी के जरिए भारत के 250 से ज्यादा यूनिवर्सिटी और 44 से ज्यादा सेंट्रल यूनिवर्सिटी में एडमिशन होंगे. सीयूईटी की परीक्षा नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा देश भर में आयोजित की जाती है. पोस्ट ग्रेजुएशन में एडमिशन के लिए भी CUET PG की परीक्षा ली जाती है.

एग्जाम से एक दिन पहले इन बातों का रखें ध्यान

परीक्षा से एक दिन पहले अपने शॉर्ट नोट्स को बस एक झलक देख लें न कि उसे पूरी तरह से याद करने की कोशिश करें. इससे आप स्ट्रेस में आ सकते हैं, इसलिए लास्ट में मिनट में केवल समरी को पढ़ लें और अपनी नींद पूरी करें.

एग्जाम सेंटर समय से पहले पहुंचे

एग्जाम टाइम से पहले समय पर पहुंचे और पेपर मिलने पर दिए गए सभी नियमों को ध्यान से पढ़ें, किसी भी तरह का स्ट्रेस न लें, इससे आप सही आंसर जानकर भी गलत कर देंगे. एग्जाम के टाइम दिमाग को शांत रखें.

अपने समय का सही इस्तेमाल करें

एग्जाम में हर प्रश्न आए ये जरूरी नहीं, लेकिन आप उन प्रश्नों में अपना समय बर्बाद न करें जो आपको नहीं आता हो. जो सवाल आपको आता हो उसे सॉल्व करें उसके बाद समय बचने पर ज्यादा नंबर वाले सवाल को सॉल्व करने की कोशिश करें. 

दोबारा री-चेक जरूर करें

अगर आपका पेपर वक्त से पहले हो गया है तो आप दोबार आंसर चेक करें. आंसर री-चेक करने से आप अपनी गलतियां सुधार सकते हैं.  

ये भी पढ़ें-आजीवन उम्रकैद की सजा काट रहे कैदी गुजरात बोर्ड की परीक्षा में पास हुए