News Nation Logo
Quick Heal चुनाव 2022

अगर आप 10+2 आर्ट साइड से कर रहे हैं तब आपके पास हैं करियर में आगे बढ़ने के ये 7 ऑप्शंस

वैसे तो अब ऐसा कुछ नहीं है कि अगर आपने इंटर आर्ट फील्ड से किया हैं तो आप बैंकिंग या किसी दूसरे तरह के एग्जाम नहीं दे सकते. आप कुछ भी करने के लिए स्वतंत्र हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Vikas Kumar | Updated on: 15 Feb 2019, 01:58:46 PM
इंटरमीडिएट के बाद क्या? आइये जानते हैं

नई दिल्ली:

इंटरमीडिएट की परीक्षा पास करने के बाद ज्यादतर स्टूडेंट्स के माइंड में कन्फ्यूजन रहता है कि इसके बाद वो कौन से कोर्स में एडमिशन लें. अगर आगे के कोर्सेस और करियर ऑप्शन को लेकर आपके मन में कोई भी कन्फ्यूजन है तो परेशान होने की जरुरत नहीं है क्योंकि इस आर्टिकल में हम आपको ये बताने जा रहे हैं कि आर्ट्स साइड से इंटरमीडिएट पास करने के बाद आप किन कोर्सस में एडमिशन ले सकते हैं और अपना करियर बना सकते हैं. 

वैसे तो अब ऐसा कुछ नहीं है कि अगर आपने इंटर आर्ट फील्ड से किया हैं तो आप बैंकिंग या किसी दूसरे तरह के एग्जाम नहीं दे सकते. आप कुछ भी करने के लिए स्वतंत्र हैं. आइये जानते हैं 10+2 के बाद आर्ट साइड से पास स्टूडेंट्स के लिए करियर ऑप्शन्स- 

1-BA- बैचलर इन आर्ट्स ज्यादातर स्टूडेंट्स की पहली पसंद होती है. इसमें आपके पास ढेरों ऑप्शन्स खुले होते हैं. आप किसी भी लैंग्वेज में जैसे - हिंदी /अंग्रजी, जापानी, चाइनीज, इटैलियन etc.. के अलावा किसी अन्य विषय जैसे - पॉलिटिकल साइंस, सोशल साइंस, संस्कृत, इतिहास, इत्यादि कोर्सेस के लिए जा सकते हैं. अपनी बैचलर पूरी करने के बाद आप मास्टर्स लेवल की डिग्री लेकर एकडेमिक में अपना करियर बना सकते हैं.

यह भी पढ़ें: पान वाले की बेटी ने पूरे देश में पाया 10वां स्थान, माता-पिता ही नहीं पूरे गांव वालों को दिया सफलता का श्रेय.. जानें क्यों

2-BFA- (बैचलर इन फाइन आर्ट्स) अगर आप क्रिएटिव फील्ड में जाना चाहते हैं और आप पेटिंग का शौक रखते हैं तो आपके लिए विजुअल आर्ट का कोर्स सबसे बेहतर ऑप्शन होगा. इसके अंदर आपको कई करियर ऑप्शन मिल जाते हैं जैसे - आप पेंटर बन सकते हैं, आप फोटोग्राफर बन सकते हैं, आप डिजिटल ग्राफिक डिजाइनर बन सकते हैं.
ऑप्शन यहीं खत्म नहीं होते बल्कि अभी तो ये शुरुआत हैं, आपके लिए विजुअल आर्ट्स में दर्जनों ऑप्शन खुले होतें हैं.
3-Mass Communication- अगर आपको प्रश्न पूछना ज्यादा अच्छा लगता है और आपमें हर वक्त कुछ नया सीखने, समझने की ललक है तो आप पत्रकारिता में अपना भविष्य बना सकते हैं. इसके लिए कई एजुकेशनल इंस्टीट्यूट्स आपको 10+2 के बाद बैचलर कोर्सेस में एंट्री देते हैं.
4- Social workers - अगर आपको दूसरों की मदद करने में मजा आता है तो आप बैचलर इन सोशल वर्क के कोर्स करके अपना करियर बना सकते हैं.

यह भी पढ़ें: जाने अपने अधिकार: स्वच्छ हवा पाना हमारा हक़ और पर्यावरण को बचाना कर्तव्य

5- LLB- कुछ संस्थान आपको 10+2 के बाद लॉ में भी एडमिशन देते हैं. इसमें 10+2 के बाद आपको लॉ में दो तरह के कोर्सेस देखने को मिलते हैं -पहला - 3 साल के कोर्स और दूसरा - 5 साल के कोर्स. 5 साल का लॉ का कोर्स इंटिग्रेटेड प्रोगाम के अंतर्गत आता है जिसके बाद आपको ग्रजुएशन करने की जरुरत नहीं होती है.

6- B. Mus.- अगर आपको संगीत, नाटक नृत्य या किसी भी तरह के म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट को बजाने में रुचि है तो आप बी.म्यूज जैसे कोर्स में एडमिशन ले सकते हैं.

यह भी पढ़ें: UP Board: यूपी बोर्ड की परीक्षा में नकलचियों के उड़े होश, 3.5 लाख से ज्यादा छात्रों ने छोड़ी परीक्षा

7- गवर्नमेंट जॉब्स- 10+2 के बाद सबसे ज्यादा लोग गवर्नमेंट जॉब्स के पीछे भागते हैं. गवर्नमेंट जॉब्स में 10+2 के बाद आपके पास कई ऑप्शन खुलते हैं जिसमें सबसे ज्यादा लोग केंद्र सरकार की नौकरी पाना चाहते हैं. ऐसे लोगों के सबसे बड़ी परीक्षा कर्मचारी चयन आयोग (SSC) की होती है. जिसमें 10+2 के लिए हायर सेकेंडरी एग्जाम अलग से होता है. इसके अलावां भी गवर्नमेंट जॉब्स के कई और नौकरियां निकलती रहती हैं.

First Published : 14 Feb 2019, 01:24:11 PM

For all the Latest Education News, Career News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो