logo-image

करियर गाइडेंस (Career Guidance): साइंस से इंटर पास करने के बाद करियर ऑप्शन्स, इन 7 कोर्स से संवारें अपना फ्यूचर

इस आर्टिकल में हम आपको ये बताने जा रहे हैं कि साइंस साइड से इंटरमीडिएट पास करने के बाद आप किन कोर्सस में एडमिशन ले सकते हैं और अपना करियर बना सकते हैं.

Updated on: 16 Feb 2019, 02:50 PM

नई दिल्ली:

इंटरमीडिएट की परीक्षा पास करने के बाद ज्यादतर स्टूडेंट्स के माइंड में कन्फ्यूजन रहता है कि वो इसके बाद कौन से कोर्स में एडमिशन लें. अगर आगे के कोर्सेस और करियर ऑप्शन को लेकर आपके मन में कोई भी कन्फ्यूजन है तो परेशान होने की जरुरत नहीं है क्योंकि इस आर्टिकल में हम आपको ये बताने जा रहे हैं कि साइंस साइड से इंटरमीडिएट पास करने के बाद आप किन कोर्सेस में एडमिशन लेकर अपना करियर बना सकते हैं.

ज्यादातर स्टूडेंट्स 10वीं में अपने इंट्रेस्ट के हिसाब से ये डिसाइड करते हैं कि उन्हें आगे चलकर इंजीनियरिंग करनी है या डॉक्टर बनना है. उसी हिसाब से स्टूडेंट्स ये फैसला लेते हैं कि उन्हें इंटर में फीजिक्स और केमिस्ट्री के साथ बायोलॉजी लेकर आगे पढ़ना है या फीजिक्स और केमिस्ट्री के साथ मैथ्स के साथ आगे करियर बनाना है.

यह भी पढ़ें: अगर आप इंटरमीडिएट का एग्जाम कॉमर्स साइड से दे रहे हैं तब आपके पास हैं करियर में आगे बढ़ने के ये 7 बेहतरीन ऑप्शंस

1- B.Sc - बैचलर इन साइंस - B.Sc एक कॉमन कोर्स है जो साइंस स्ट्रीम से इंटरमीडिएट करने के बाद किया जा सकता है. 12वीं के बाद आप B.Sc मैथ / फिजिक्स / केमिस्ट्री /बायोलॉजी, एग्रीकल्चर जैसे विषयों से कर सकते हैं. B.Sc के बाद आपको M.Sc यानि साइंस में मास्टर्स डिग्री भी ले सकते हैं और किसी भी फील्ड में P.hD करने का ऑप्शन खुला होता है. आज कल
2- BE/B.Tech. - अगर आप इंटर के बाद कंप्यूटर इंजिनियरिंग, मैकेनिकल इंजिनियरिंग, सिविल इंजिनियरिंग, इलेक्ट्रॉनिक्स या आर्किटैक्ट बनना चाहते हैं तो आप BE/B.Tech. कोर्स में एडमिशन ले सकते हैं. इस कोर्स में एडमिशन इंस्टीट्यूट के ऊपर होता है कि वो इसके लिए एंट्रेंस लेते हैं या डायरेक्ट एडमिशन देते हैं.
3- PMT - अगर आप 12वीं का एग्जाम बायोलॉजी से दे रहे हैं और डॉक्टर बनना चाहते हैं तो आप डॉक्टरी की पढ़ाई के लिए होने वाले एग्जाम PMT यानि की प्री मेडिकल टेस्ट के लिए अप्लाई कर सकते हैं और आगे डॉक्टरी की पढ़ाई कर सकते है. 
4- B.Pharma- ये चार साल का कोर्स होता है जिसके लिए स्टूडेंट्स को 12वीं बायोलॉजी से की है और इंटर में आपके मार्क्स कम से कम 50 परसेंट हैं तो आप ये कोर्स कर सकते हैं. इस कोर्स के अंदर आपको मेडिसीन से जुड़ी सारी जानकारियां दी जाती है.

यह भी पढ़ें: अगर आप 10+2 आर्ट साइड से कर रहे हैं तब आपके पास हैं करियर में आगे बढ़ने के ये 7 ऑप्शंस

5 - NDA - अगर आपमें देश के लिए कुछ करने का जज्बा है तो आप आर्मी, एयर फोर्स और नेवी जैसी चुनौतीपूर्ण करियर ऑप्शन को देख सकते हैं. 10+2 के बाद आप NDA एग्जाम्स देने के लिए एलिजिबल होते है.
6 - B.Sc Nursing - अगर आपको दूसरों की सेवा करना अच्छा लगता है तो आप B.Sc Nursing में एडमिशन ले सकते हैं. इसमें एडमिशन लेनें के लिए आपको साइंस स्ट्रीम में इंटरमीडिएट कम से कम 50 प्रतिशत अंकों के साथ पास होना जरूरी है.

7 - Government Jobs - अगर आप आगे नहीं पढ़ना नहीं चाहते तो किसी भी 10+2 लेवल की सरकारी नौकरी के लिए अप्लाई कर सकते हैं. कर्मचारी चयन आयोग में 10+2 लेवल की नौकरियां आती रहती हैं. लेकिन अगर आप बैंकिंग में करियर बनाना चाहते हैं तो आपको कम से कम ग्रेजुएशन लेवल तक पढ़ाई करनी होगी.